logo-image

बच गई धरती, टल गया खतरा, पास से गुजर गया क्षुद्रग्रह

पृथ्वी के ऊपर से एक बहुत बड़ा खतरा टल गया है. पिछले काफी समय से खबर थी 29 अप्रैल का दिन धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकता है

Updated on: 29 Apr 2020, 07:24 AM

नई दिल्ली:

पृथ्वी के ऊपर से एक बहुत बड़ा खतरा टल गया है. पिछले काफी समय से खबर थी 29 अप्रैल का दिन धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन अब आखिरकार वो खतरा चुका है और धरती बच गई है. दरअसल नासा के मुताबिक एक क्षुद्रग्रह बहुत तेजी से 29 अप्रैल को धरती के पास से गुजरने वाला था. वैज्ञानिक इस क्षुद्रग्रह को पृथ्वी से दूर रखने की पूरा ताकत झोंक चुके थे. उन्हें डर था कि अगर उल्कापिंड थोड़ा सा भी अपना स्थान परिवर्तित कर लेता है तो पृथ्वी पर तबाही मच सकती है.

हालांकि अब ये खतरा टल चुका है. इस क्षुद्रग्रह का पृथ्वी से गुजरने का समय 29 अप्रैल को सुबह 5.30 बजे था यानी अब ये क्षुद्रग्रह धरती के पास से गुजर चुका है और धरती के ऊपर मंडरा रहा खतरा भी खत्म हो चुका है.

2013 में भी गुजरा था ऐसा ही क्षुद्रग्रह

इससे पहले साल 2013 में भी एक ऐसा ही क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरा था. यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी के इतने करीब से गुजरा था कि इसे शाम के वक्‍त आसमान में साफ-साफ देखा गया था. इस क्षुद्रग्रह ने अपने गुजरने के बाद आसमान में पीछे धुंए का कई किलोमीटर लंबा बादल छोड़ा था.