Asteroid Alert: मानव जीवन को इस तरह बचाएगी NASA और ESA की टीम, पढ़ें पूरी खबर

नासा एक अंतरिक्ष यान को जान-बूझकर क्षुद्रग्रह (Asteroid) से टकराव कराने की योजना पर काम कर रहा है. अगले सप्ताह यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ नासा (NASA) इस पर विचार करेगा.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 03 Sep 2019, 08:56:42 AM
मानव जीवन को इस तरह बचाएगी NASA और ESA की टीम (Photo Credit : NASA)

गुरुत्‍वाकर्षण बल के चलते एस्‍टेरॉयड पृथ्‍वी की ओर आकर्षित होते हैं. क्षुद्रग्रह आकार में छोटे होते हैं और चट्टानी पदार्थ होते हैं, जो सूर्य की परिक्रमा करती हैं. ये सुनामी, आघात की लहरें और तेज हवाओं के कारण बन सकते हैं. अमूमन यह कहा जाता है कि एक दिन पृथ्वी का अंत हो जाएगा और इसका कारण क्षुद्रग्रह हो सकता है. कोई नहीं जानता कि हमारा भविष्य क्या होगा.अभी बड़ी संख्या में क्षुद्रग्रह पृथ्वी के चारों ओर मंडरा रहे हैं और हम बहुत जल्दी या बाद में ये धरती से टकरा सकते हैं. हालांकि, नासा एक अंतरिक्ष यान को जान-बूझकर क्षुद्रग्रह (Asteroid) से टकराव कराने की योजना पर काम कर रहा है. अगले सप्ताह यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ नासा (NASA) इस पर विचार करेगा.

यह भी पढ़ें : श्राप को लेकर दाखिल अवमानना याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

डेली स्टार द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, नासा और ईएसए के वैज्ञानिकों ने यह परीक्षण करने की योजना बनाई है कि क्या घातक क्षुद्रग्रहों (Asteroid) की कक्षा को भेदना संभव है. यह मिशन 2022 में लॉन्च होगा और इसमें दो अंतरिक्ष यान शामिल होंगे. एक का लक्ष्य अंतरक्षि में एस्‍टेरॉयड को भेदना और दूसरे का लक्ष्य टकराव के परिणामों को मापना होगा.

योजना का रोडमैप दुरुस्‍त करने के लिए इटली में विशेषज्ञों की मीटिंग होगी. डेली मेल की खबर के अनुसार, नासा के अंतरिक्ष यान DART और ईएसए का हेरा डार्ट इस मिशन का हिस्‍सा हो सकते हैं. खगोल वैज्ञानिक ब्रायन मे ने बताया कि कैसे नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और अन्य क्षुद्रग्रह विशेषज्ञों की ताकत का उपयोग करके इस मिशन का संचालन किया जाएगा.

Rear In English : Asteroid Alert: NASA, ESA To Team Up To Save Humans By Crashing Spaceship Into THIS Massive Space Rock

“हेरा हमें वो दिखाने की कोशिश करेगा, जो किसी ने पहले कभी नहीं देखा होगा. डबल क्षुद्रग्रह, डिडायमोस का दौरा करने वाला यह पहला अंतरिक्ष यान होगा. यह क्षुद्रग्रह हजारों लोगों के लिए विशिष्ट है जो हमारे ग्रह के लिए जोखिम पैदा करता है." express.co.uk के हवाले से यह कहा गया है.

ब्रायन मे ने कहा, “आकाश में महान पिरामिडनुमा चट्टान की कल्पना कीजिए, जो डिडायमोस है. यह छोटे चंद्रमा की तरह प्रतीत होता है, लेकिन एक शहर को नष्ट करने के लिए यह काफी होगा. हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि क्या इसका बचाव करना संभव है.”

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह की बाउंसर पर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज को आया चक्‍कर, मैदान छोड़कर बाहर

उन्होंने आगे कहा, “HERA का नेतृत्व वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की बहुराष्ट्रीय टीम करती है. अभी हमारे पास कई साल हैं. HERA क्षुद्रग्रहों की हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा. DART द्वारा छोड़े गए प्रभाव क्रेटर को HERA मैप करेगा और क्षुद्रग्रह के द्रव्यमान को मापेगा."

Spacetelescope.org द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 7 लाख से अधिक क्षुद्रग्रह हैं जो अंतरिक्ष में पाए गए हैं. क्षुद्रग्रह मुख्य रूप से मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच 'मुख्य बेल्ट' नामक क्षेत्र में पाए जाते हैं.

First Published : 03 Sep 2019, 08:52:39 AM