News Nation Logo

BREAKING

Banner

Asteroid Alert ! क्‍या क्षुद्रग्रह मिटा देंगे धरती का नामो-निशान, सितंबर पड़ेगा भारी

धरती पर पाकिस्‍तान रोज परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है तो उधर अंतरिक्ष में लग रहा है कि क्षुद्रग्रह धरती का नामो-निशान मिटाने की कमर कस लिए हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 30 Aug 2019, 09:15:16 AM
प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

क्‍या पृथ्‍वी का अंत नजदीक है. इधर धरती पर पाकिस्‍तान रोज परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है तो उधर अंतरिक्ष में लग रहा है कि क्षुद्र ग्रह धरती का नामो-निशान मिटाने की कमर कस लिए हैं. ऐसा लग रहा है जैसे क्षुद्रग्रह (Asteroid ) का मौसम आ गया है. अभी एक क्षुद्र ग्रह Asteroid 2006 QQ23 पृथ्वी के करीब से गुजर गया और अब एक एक नया क्षुद्रग्रह (Asteroid ) सितंबर में धरती के करीब तेजी से आ रहा है. क्षुद्रग्रह (Asteroid ) 2000 QW7 पृथ्वी के 5.3 मिलियन किलोमीटर के करीब आएगा. इस चट्टान का व्‍यास 650 मीटर है. यह पृथ्वी पर सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (829 मीटर) से थोड़ा छोटा और शंघाई टॉवर (632 मीटर) से बड़ा है.

फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) में कहा गया है कि क्षुद्रग्रह (Asteroid ) 2000 QW7 14 सितंबर को पृथ्वी के बहुत क्‍लोज होगा. यह 14,361mph (23,12 किमी प्रति घंटे) की गति से यात्रा करेगा. नासा जेपीएल के आंकड़ों के अनुसार, पिछली बार क्षुद्रग्रह (Asteroid ) 2000 क्यूडब्ल्यू 7 पृथ्वी के करीब 1 सितंबर 2000 को आया था.

यह भी पढ़ेंः पृथ्वी के पास बचा है बहुत कम समय, Killer Astreoid 29075 1950DA खत्म कर देगा जीवन

वहीं पृथ्वी (Planet Earth) पर एक और खतरा मंडरा रहा है. यह खतरा करीब 6,562 feet का बड़ा एस्टेरॉयड (Dangerous Asteroid) है जो जल्द ही पृथ्वी से टकराकर तबाही मचाने वाला है. अगर ये एस्टेरॉयड किसी भी वजह से पृथ्वी से टकराता है तो धरती पर करीब 17 मील का गढ्ढा कर देगा और इसके टकराने से पूरी पृथ्वी के वातावरण पर असर पड़ेगा. इसके टकराने से जो इम्पैक्ट होगा उससे भूकंप, सुनामी और भयानक तबाही आ सकती है.

यह भी पढ़ेंः Asteroid Alert! Asteroid 2019 QQ के कहर से बाल बाल बची धरती, हो सकती थी बड़ी तबाही

इस बड़े खतरे का नाम वैज्ञानिकों ने रखा है- Asteroid 29075 1950DA. ESA या European Space Agency इस बड़े खतरे से निपटने के लिए तैयारी कर रहा है क्योंकि ये एस्टेरॉयड करीब 40,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी को तबाह करने के लिए बढ़ रहा है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की उम्मीद 7,042 में से 1 बार ही है.

यह भी पढ़ेंः अजब-गजब: अंतरिक्ष में दर्ज हुआ पहला अपराध, इस Astronaut पर लगे गंभीर आरोप

International Business Times में छपी रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एस्टेरॉयड करीब 2880 तक पृथ्वी के करीब आएगा और 0.07575 astronomical units या करीब 7 मिलियन मील की दूरी से निकल जाएगा. हालांकि इसके इतने दूर से निकलने के बाद भी खतरा कम नहीं हैं क्योंकि किसी भी वजह से यदि पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण ने इसे अपनी ओर खीच लिया तो पृथ्वी पर जीवन खतरे में पड़ जाएगा. एक बार फिर से बता देना यहां उचित होगा कि ऐसा होने के चांसेस काफी कम हैं.

इसके पहले हमने आपको बताया था कि हाल ही में पृथ्वी पर से एक बड़ा खतरा टला है जो कि Asteroid 2019 QQ के रूप में आ रहा था और 23 अगस्त को ही ये एस्टेरॉयड धरती के बेहद करीब से बिना कोई नुकसान पहुचाए गुजर गया. Asteroid 2019 QQ को दो दिन पहले ही यानी 21 अगस्त को ही अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने देखा था.

यह भी पढ़ेंः NASA Asteroid Alert! खतरनाक Asteroid 1998 Hl1 करेगा पृथ्वी पर भयंकर विनाश

ये खतरा टल गया लेकिन अभी पृथ्वी पूरी तरह से खतरे से बाहर नहीं आई है. अभी धरती की ओर कई भयंकर एस्टेरॉयड आ रहे हैं जिनमें "God of Chaos" भी शामिल है जो पूरी पृथ्वी को तबाह करने की क्षमता रखता है.

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

Read This Story in English-Asteroid Terror

First Published : 29 Aug 2019, 08:46:55 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.