News Nation Logo

अब मरीजों को तुरंत मिलेगा बेसिक लाइफ सपोर्ट, दि एस्टर इमरजेंसी ऐप लॉन्च

एस्टर डीएम हेल्थकेयर ने गुरुवार को 'दि एस्टर इमरजेंसी ऐप' लांच किया जो मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में बेसिक लाइफ सपोर्ट हेल्फ तक पहुंच पाने में मदद करता है

IANS | Updated on: 25 May 2017, 11:07:56 PM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

एस्टर डीएम हेल्थकेयर ने गुरुवार को 'दि एस्टर इमरजेंसी ऐप' लांच किया जो मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में बेसिक लाइफ सपोर्ट हेल्फ तक पहुंच पाने में मदद करता है। यह ऐप मरीज यानी रेसपांडर और अस्पताल के बीच एक लिंक के रूप में काम करेगा जो जीवनरक्षा कर सकता है।

स्वास्थ्य और टेक्नालॉजी के मेल वाले एक 'नए भविष्य' की कल्पना करते हुए और दि एस्टर इमरजेंसी ऐप को लांच करते हुए एस्टर एमडी हेल्थकेयर के संस्थापक चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पद्मश्री डॉ. आजाद मूपेन ने कहा, 'यह देश में हेल्थकेयर को देखने और हैंडल करने का पूरी तरह नया तरीका है। भारत में हर दिन ढेरों इमरजेंसी कॉल और स्थितियां पैदा होती है। एम्बुलेस को मरीज तक पहुंचने में 30-40 मिनट तक लग सकते हैं। पर अब इस ऐप से संभव है कि जीवन रक्षा के लिए बुनियादी सहायता तत्काल मुहैया कराई जा सके।'

एस्टर इमरजेंसी ऐप के एक आईकॉन दबाने भर से प्रशिक्षित प्रमाणित रेसपांडर, जो जमीनी स्तर पर आपात स्थितियों से निपट सकता है वो मरीज तक पहुंच जाएगा।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ को सीएम बनाने पर HC ने केंद्र और यूपी सरकार से मांगा जवाब

 

यह ऐप मेडिकल इमरजेंसी के मामलों से निपटने के लिए आवश्यक सूचनाओं, सुझाओं और नुस्खों से युक्त है। इसके अलावा, इसमें एम्बुलेंस तक ऐक्सेस, अन्य इमरजेंसी नंबर, प्राथमिक उपचार पर उपयोगी सुझाव और जहां कहीं उपलब्ध हो, रेसपांडर्स तक पहुंच शामिल है।

इस ऐप को चरणबद्ध तरीके से दिल्ली के अलावे पूरे देश में लॉन्च किया जा रहा है और इसकी शुरुआत केरल में कालीकट से हुई है और अब नई दिल्ली से देशव्यापी लांच किया जा रहा है।

और पढ़ें: सहारनपुर में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा बंद

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2017, 10:49:00 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.