News Nation Logo

अमेरिका भविष्य के मंगल अभियानों के लिए परमाणु इंजन का परीक्षण करेगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Jan 2023, 11:15:01 AM
Artit concept

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजिलिस:   नासा और यूएस डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डीएआरपीए) ने अंतरिक्ष में एक परमाणु थर्मल रॉकेट इंजन का परीक्षण करने के लिए एक सहयोग की घोषणा की है, जो मंगल ग्रह पर पहला मानवयुक्त मिशन भेजने के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नासा और दरपा एजाइल सिसलूनर ऑपरेशंस (डीआरएसीओ) कार्यक्रम के लिए एक साथ हिस्सा लेंगे।

नासा के अनुसार, परमाणु तापीय रॉकेट का उपयोग तेजी से पारगमन समय की अनुमति देता है, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम कम हो जाता है।

पारगमन समय को कम करना मंगल ग्रह पर मानव मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि लंबी यात्राओं के लिए अधिक आपूर्ति और अधिक मजबूत प्रणालियों की आवश्यकता होती है।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, नासा 2027 तक जल्द से जल्द उन्नत परमाणु तापीय प्रणोदन प्रौद्योगिकी को विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए हमारे दीर्घकालिक साझेदार, डीएआरपीए के साथ काम करेगा। इस नई तकनीक की मदद से, अंतरिक्ष यात्री पहले से कहीं अधिक तेजी से और गहरे अंतरिक्ष से यात्रा कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Jan 2023, 11:15:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.