logo-image

Apple 10 जून से WWDC 2024 की मेजबानी करेगा, जानें इसबार क्या होगा खास

Apple ने अपने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) की तारीख की घोषणा कर दी है. इस साल यह इवेंट 10 जून से शुरू होगा. यह चार दिवसीय कार्यक्रम होगा.

Updated on: 30 Mar 2024, 01:55 PM

नई दिल्ली :

Apple ने अपने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) की तारीख की घोषणा कर दी है. इस साल यह इवेंट 10 जून से शुरू होगा. यह चार दिवसीय कार्यक्रम होगा, जो 14 जून को समाप्त होगा, जिसमें तकनीक से जुड़ी कई सारी रोमांचक घोषणाएं होने की उम्मीद है. Apple ने हाल ही में एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया था कि, कंपनी 10 से 14 जून, 2024 तक अपने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) की ऑनलाइन मेजबानी करने जा रहा है. डेवलपर्स और छात्रों को उद्घाटन के दिन Apple पार्क में एक विशेष कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से जश्न मनाने का अवसर मिलेगा. 

WWDC में शरीक हो रहे लोकों को कार्यक्रम का मुख्य भाषण देखने को मिलेगा. उन्हें टीम से मिलने, तमाम गतिविधियों में भाग लेने और भी बहुत कुछ करने का मौका मिलेगा. साथ ही Apple इस इवेंट में जेनरेटिव AI से संबंधित भी बड़ा ऐलान कर सकता है. हालांकि फिलहाल ऐसा कहा जा रहा है, इसकी पुष्टी नहीं हुई है. इसके अलावा, Apple द्वारा अपने उपकरणों के लिए बिल्कुल नया iOS 18, iPadOS 18, watchOS के लिए अपडेट और नवीनतम macOS संस्करण पेश करने की उम्मीद है. 

इन पर रहेगा WWDC24 का फोकस

कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि, WWDC24 नवीनतम iOS, iPadOS, macOS, watchOS, tvOS और VisionOS पर फोकस रहेगा. वहीं डेवलपर्स को उनके ऐप्स और गेम को उन्नत बनाने में मदद करने की Apple की चल रही प्रतिबद्धता के तौर पर, WWDC में कंपनी डेवलपर्स  को अद्वितीय पहुंच के साथ-साथ नए टूल, फ्रेमवर्क और सुविधाओं के बारे में काफी अहम जानकारी मुहैया कराएगा. 

दूसरी ओर कई रिपोर्टों में खुलासा हुआ है कि, Apple अपने स्वयं के GenAI फीचर्स पर काम कर रही है, जो आने वाले दिनों में iPhone 16 मॉडल में देखने को मिलेगा. इसके अतिरिक्त, iOS 18 में कई अहम बदलाव होने की उम्मीद है, जिससे ये इस साल का सबसे महत्वपूर्ण अपग्रेड में से एक होगा. इसमें होम स्क्रीन को एक्सपांड ऑप्शन और नई सिरी का एक्सपीरियंस शामिल हैं.