logo-image

वैश्विक स्तर पर एप्पल वॉच के हुए 10 करोड़ से अधिक यूजर्स

वैश्विक स्तर पर एप्पल वॉच के हुए 10 करोड़ से अधिक यूजर्स

Updated on: 26 Aug 2021, 11:45 PM

नई दिल्ली:

कोविड-19 से पूरी तरह उबरते हुए, इस साल की दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें एप्पल शिपमेंट अपना शीर्ष स्थान बनाए हुए है।

गुरुवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है।

एप्पल वॉच का उपयोगकर्ता आधार वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ को पार कर गया है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक सुजोंग लिम ने कहा, एप्पल के पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक संलग्नता दर (अटैच रेट) देखी जा रही है, क्योंकि ब्रांड आकर्षक डिजाइन, स्वास्थ्य सुविधाओं और संबंधित सेवाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

अमेरिका एप्पल वॉच का प्रमुख बाजार बना हुआ है, जो उसके आधे से अधिक यूजर आधार में योगदान देता है, जिसकी संलग्न दर 30 प्रतिशत के करीब है।

वैश्विक शीर्ष 5 स्मार्टवॉच दिग्गजों में सैमसंग और गार्मिन ने क्रमश: 43 प्रतिशत और 62 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की शिपमेंट वृद्धि दिखाई है।

शीर्ष ब्रांडों में, पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में केवल हुआवे की शिपमेंट गिरी है।

ऐसा लगता है कि इसके स्मार्टफोन व्यवसाय में गिरावट ने इसकी स्मार्टवॉच की बिक्री को प्रभावित किया है।

लिम ने कहा, महामारी ने उपभोक्ताओं को अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की ओर अग्रसर किया है और एसपीओ 2 और हृदय गति की निगरानी जैसी सुविधाओं ने उप- 100 डॉलर स्मार्टवॉच खंड में प्रवेश किया है।

पिछले साल की दूसरी तिमाही में भारत सबसे छोटा बाजार रहा है, जिसका कुल बाजार में 2 फीसदी से भी कम हिस्सा दर्ज किया गया है, लेकिन सिर्फ एक साल में इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 6 फीसदी हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.