News Nation Logo

एप्पल ने पेगासस के साथ आईफोन पर हमला करने के लिए एनएसओ ग्रुप पर दायर किया मुकदमा

एप्पल ने पेगासस के साथ आईफोन पर हमला करने के लिए एनएसओ ग्रुप पर दायर किया मुकदमा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Nov 2021, 03:05:01 PM
Apple ue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: टेक दिग्गज एपल ने इजरायल स्थित कंपनी एनएसओ ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जो कुख्यात पेगासस स्पाइवेयर के डेवलपर हैं। इस मुकदमे में एनएसओ ग्रुप को किसी भी एप्पल सॉफ्टवेयर, सेवाओं या उपकरणों का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की गई है।

कंपनी ने स्वीकार किया कि एप्पल उपकरणों पर पेगासस स्थापित करने के लिए एनएसओ समूह के शोषण से उसके कुछ उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया जा सकता है।

एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडेरिघी ने कहा, एनएसओ समूह जैसे राज्य प्रायोजित अभिनेता प्रभावी जवाबदेही के बिना परिष्कृत निगरानी प्रौद्योगिकियों पर लाखों डॉलर खर्च करते हैं। इसे बदलने की जरूरत है।

उन्होंने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, ऐप्पल डिवाइस बाजार में सबसे सुरक्षित उपभोक्ता हार्डवेयर हैं, लेकिन राज्य प्रायोजित स्पाइवेयर विकसित करने वाली निजी कंपनियां और भी खतरनाक हो गई हैं।

एप्पल की शिकायत एनएसओ ग्रुप के फॉरसेडेंट्री के बारे में नई जानकारी प्रदान करती है, जो पहले पीड़ित के एप्पल डिवाइस में सेंध लगाने और एनएसओ ग्रुप के स्पाइवेयर उत्पाद, पेगासस के लेटेस्ट संस्करण को स्थापित करने के लिए उपयोग की जाने वाली अब-पैच की गई भेद्यता के लिए एक शोषण है।

शोषण की पहचान मूल रूप से टोरंटो विश्वविद्यालय के एक शोध समूह सिटीजन लैब द्वारा की गई थी।

कंपनी ने जानकारी दी, स्पाइवेयर का इस्तेमाल दुनिया भर में खतरनाक मैलवेयर और स्पाइवेयर के साथ एप्पल उपयोगकर्ताओं की एक छोटी संख्या पर हमला करने के लिए किया गया था।

एप्पल ने कहा कि यह उन कम संख्या में उपयोगकर्ताओं को सूचित कर रहा है जिन्हें यह पता चला है कि उन्हें फॉरसेडेंट्री द्वारा लक्षित किया गया हो सकता है।

एप्पल पेगासस स्पाइवेयर निर्माता एनएसओ ग्रुप पर मुकदमा चलाने में व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) का अनुसरण करता है।

एप्पल मुकदमा एनएसओ ग्रुप के अमेरिकी संघीय और राज्य कानून के प्रमुख उल्लंघनों के निवारण की भी मांग करता है, जो एप्पल और उसके यूजर्स को लक्षित करने और उन पर हमला करने के प्रयासों से उत्पन्न हुआ है।

साइबर हमलों के खिलाफ प्रयासों को और मजबूत करने के लिए, एप्पल ने कहा कि यह साइबर-निगरानी अनुसंधान और वकालत करने वाले संगठनों को 10 मिलियन डॉलर, साथ ही मुकदमे से किसी भी नुकसान का योगदान देना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Nov 2021, 03:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.