logo-image

एप्पल लोगों के निधन के बाद उनके आईक्लाउड डेटा को इस्तेमाल करने की देगा अनुमति

एप्पल लोगों के निधन के बाद उनके आईक्लाउड डेटा को इस्तेमाल करने की देगा अनुमति

Updated on: 11 Nov 2021, 02:55 PM

नई दिल्ली:

एप्पल एक नया डिजिटल लीगेसी कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जहां उसके उपयोगकर्ता अधिकतम पांच लोगों को चुन सकते हैं, जो उनके निधन के बाद आईक्लाउड डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

डिजिटल लीगेसी प्रोग्राम लेटेस्ट आईओएस 15.2 अपडेट में आ रहा है जहां आप आईफोन, आईपैड और मैक जैसे उपकरणों पर अधिकतम पांच लोगों को लीगेसी कॉन्टैक्ट्स के रूप में नामित कर सकते हैं।

ये लोग, मृत्यु का प्रमाण और एक एक्सेस कुंजी प्रदान करने के बाद, फोटो, वीडियो, दस्तावेज और यहां तक कि मृतक की खरीदारी जैसे डेटा तक पहुंच सकते हैं।

एप्पल के अनुसार, डिजिटल लीगेसी के साथ, आप अपनी मृत्यु के बाद अपने खाते में कुछ डेटा को एक्सेस करने और डाउनलोड करने के लिए एक या अधिक संपर्को को जोड़ना चुन सकते हैं। यदि आपके चुने गए कॉन्टैक्टस ऐप्पल को मृत्यु का प्रमाण प्रदान करते हैं और आवश्यक कुंजी रखते हैं, तो वे स्वचालित रूप से पहुंच प्राप्त कर लेंगे। उस निश्चित खाते का डेटा और सक्रियण लॉक को आपके सभी उपकरणों से हटा दिया जाएगा।

कंपनी ने कहा, इस प्रकार, यह आपकी जि़म्मेदारी है कि आप अपने डिजिटल लीगेसी संपर्कों को अद्यतित रखें।

वर्तमान में, आईक्लाउड सेवा की शर्तो के अनुसार, मृत व्यक्ति का डेटा मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ भी उनके पास जाता है।

गूगल और फेसबुक पहले से ही अपने उपयोगकर्तरओ के अकाउन्ट्स को जीवित रहने का अधिकार प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.