logo-image

एप्पल ने कथित तौर पर मेटा के एआर संचार लीड को किया हायर

एप्पल ने कथित तौर पर मेटा के एआर संचार लीड को किया हायर

Updated on: 27 Dec 2021, 02:55 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल अपने अघोषित एआर/वीआर हेडसेट के लिए सबसे उन्नत चिप्स पर काम कर रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईफोन निर्माता ने अपने ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) उत्पादों के लिए मेटा के संचार प्रमुख एंड्रिया शुबर्ट को काम पर रखा है।

पावर ऑन न्यूजलेटर के लेटेस्ट एडिशन में मार्क गुरमन ने कहा कि एप्पल अपनी टीम के कुछ हिस्सों का निर्माण कर रहा है जो हार्डवेयर के लॉन्च और उसके बाद के विपणन प्रयासों को संभालेंगे। एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा में एआर के संचार और जनसंपर्क प्रमुख एंड्रिया शुबर्ट की कथित भर्ती इसका एक हिस्सा है।

लेटेस्ट अफवाहों से पता चलता है कि इनोवेटिव हैंड ट्रैकिंग की पेशकश करने के लिए हेडसेट कई अत्यधिक संवेदनशील 3डी सेंसिंग मॉड्यूल के साथ आएगा।

स्ट्रक्च र्ड लाइट सेंसर हाथों में वस्तुओं का पता लगा सकते हैं, जिसकी तुलना फेस आईडी एनिमोजी उत्पन्न करने के लिए चेहरे के भावों का पता लगाने में सक्षम है।

हेडसेट गेमिंग, मीडिया खपत और संचार पर केंद्रित होगा।

इसमें दो प्रोसेसर होंगे, जिनमें से एक एम1 के समान स्तर की कंप्यूटिंग शक्ति के साथ-साथ विभिन्न सेंसरों से इनपुट को संभालने के लिए एक लो-एंड चिप के साथ होगा।

हेडसेट कम से कम छह से आठ ऑप्टिकल मॉड्यूल के साथ आ सकता है जो एक साथ निरंतर वीडियो देखने के माध्यम से एआर सेवाएं प्रदान करता है। यह भी कहा जाता है कि डिवाइस में सोनी के दो 4के ओएलइडी माइक्रोडिस्प्ले हैं।

आगामी एप्पल हेडसेट ओकुलस क्वेस्ट के समान होगा और कुछ प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा है जिसमें कुछ एआर सुविधाओं को सक्षम करने के लिए बाहरी कैमरे शामिल हैं।

इसमें कम से कम 15 कैमरा मॉड्यूल, आई-ट्रैकिंग, संभवत: आईरिस रिकग्निशन की सुविधा हो सकती है और इसकी कीमत 2,000 डॉलर और 3,000 डॉलर के बीच हो सकती है।

एआर हेडसेट से एक स्लीक डिजाइन स्पोर्ट करने की उम्मीद है ताकि यह पहनने वाले के लिए लंबे समय तक घूमने के लिए हल्का और आरामदायक हो।

यह भी उम्मीद की जाती है कि डिवाइस एक उच्च-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले को स्पोर्ट करेगा, जिससे उपयोगकर्ता एक ही समय में अन्य लोगों को उनके सामने देखते हुए टेक्स्ट के छोटे-छोटे बिट्स पढ़ सकेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.