News Nation Logo

अमेरिका में Apple Maps बताएगा कोविड टीकाकरण की लोकेशन

एप्पल (Apple) ने एक बयान में कहा कि शुरुआती रोलआउट में 20,000 से अधिक लोकेशन शामिल की गई हैं, जिसमें एप्पल आने वाले हफ्तों में और भी साइटें जोड़ देगा.

IANS | Updated on: 18 Mar 2021, 08:11:59 AM
Apple Maps

Apple Maps (Photo Credit: IANS )

highlights

  • एप्पल मैप्स कार्ड में ऑपरेटिंग घंटे, पता, फोन नंबर और प्रदाता की वेबसाइट का लिंक शामिल होगा
  • शुरुआती रोलआउट में 20,000 से अधिक लोकेशन शामिल, एप्पल आने वाले हफ्तों में और भी साइटें जोड़ देगा

सैन फ्रांसिस्को :

एप्पल (Apple) ने अमेरिका में अपने मैप्स ऐप और सिरी में कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) केंद्रों और क्लीनिकों की जानकारी मुहैया कराने की सुविधा शुरू कर दी है. प्रत्येक वैक्सीन साइट के लिए एप्पल मैप्स कार्ड में ऑपरेटिंग घंटे, पता, फोन नंबर और प्रदाता की वेबसाइट का लिंक शामिल होगा, जहां मैप्स उपयोगकर्ता उपलब्ध टीकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही वह डॉक्टर या स्वास्थ्य अधिकारी से मिलने के लिए अनुरोध भी प्राप्त कर सकते हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा कि शुरुआती रोलआउट में 20,000 से अधिक लोकेशन शामिल की गई हैं, जिसमें एप्पल आने वाले हफ्तों में और भी साइटें जोड़ देगा. वैक्सीन की तलाश कर रहे व्यक्ति (वैक्सीनफाइंडर) की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के साथ, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, प्रयोगशाला या अन्य व्यवसायों की ओर से एप्पल बिजनेस रजिस्टर पेज पर कोविड-19 परीक्षण या टीकाकरण लोकेशन के बारे में जानकारी प्रस्तुत की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: 1 मिनट में चार्ज होगी यह बैट्री, IIT दिल्ली के छात्रों ने किया अविष्कार

Apple ने मोबिलिटी डेटा ट्रेंड टूल जारी किया
सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक बार जब मंजूरी मिल जाएगी तो एप्पल इसके मैप्स का उपयोग करने वाले लोगों को परीक्षण या टीकाकरण स्थानों के बारे में जानकारी प्रदर्शित कर सकता है. इसके अतिरिक्त, एप्पल ने कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए दुनियाभर में हो रहे प्रभावशाली काम का समर्थन करने के लिए एप्पल मैप्स से एक मोबिलिटी डेटा ट्रेंड टूल जारी किया.

यह मोबिलिटी डेटा स्थानीय सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों को उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है और इसका उपयोग नई सार्वजनिक नीतियों की नींव के रूप में भी किया जा सकता है, जो लोगों को उनके समुदायों में ड्राइविंग, घूमना या सार्वजनिक स्थानान्तरण की मात्रा में परिवर्तन दिखाते हैं. एप्पल मैप्स अमेरिका के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, सिंगापुर, ताइवान और थाईलैंड में कोविड-19 टेस्टिंग लोकेशन भी दर्शाता है, जो कि यूजर्स को परीक्षण वाले स्थान खोजने में मदद करता है.

इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 08:11:59 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.