logo-image

WWDC Event 2017: एपल ने नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया iPad Pro, जानिए कीमत

एपल ने वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में 10.5 इंच स्क्रीन के साथ आईपैड प्रो का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है। एपल ने इस बार डिवाइस को मल्टीटास्किंग फ्रैंडली बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया है।

Updated on: 06 Jun 2017, 06:48 PM

नई दिल्ली:

एपल ने वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में 10.5 इंच स्क्रीन के साथ आईपैड प्रो का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है। एपल ने इस बार डिवाइस को मल्टीटास्किंग फ्रैंडली बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया है।

बाजार में अब दो नए तरह के आईपैड प्रो उपलब्ध होंगे। इनमें पहले 12.9 इंच स्क्रीन साइज के साथ और दूसरा 10.5 इंच स्क्रीन साइज के साथ होगा।

अगर हम इन नए आईपैड प्रो के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो आईपैड में ए10 फ्यूजन चिप दिया गया है। दरअसल यह आईफोन 7 के लाइनअप में भी दिए जाने वाले चिपसेट का मोडिफाइड वर्जन है। इसे A10X नाम दिया गया है।

और पढ़ें: LG X500 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए इसके खास फीचर्स

इस नई तकनीक के प्रोसेसर में 6 कोर लगे हैं। इनमें तीन हाई परफॉर्मेंस के लिए हैं जबकि तीन कोर पावर परफॉर्मेंस के लिए। इस प्रोसेसर से बैटरी लाइफ और बढ़ेगी।

ग्राफिक्स के लिए भी इस डिवाइस में 12 कोर वाला ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट लगाया गया है जिससे पहले जनरेशन के आईपैड प्रो के मुकाबले यह डिवाइस 40 फीसदी ज्यादा फास्ट ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देगा।

इस आईपैड प्रो में कंपनी ने आईफोन 7 जैसा कैमरा ही दिया है। इसमें रियर में 12 मेगापिक्सल और फ्रंट में सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है।

10.5 आईपैड 649 डॉलर की कीमत के साथ शुरुआती मॉडल उपलब्ध होगा, वहीं 64जीबी मेमोरी, सिम सपोर्ट और वाईफाई वाले मॉडल की कीमत 799 डॉलर है।

और पढ़ें: Oppo R11 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिए इसमें क्या है खास

जबकि 12.9 इंच वाला आईपैड प्रो 799 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उपलब्ध होगा। जबकि 64 जीबी मेमोरी वाला जिसमें वाईफाई, सिम सपोर्ट दिया गया है उस वैरियंट की कीमत 929 डॉलर है।

अमेरिका में इसकी डिलेवरी अगले हफ्ते से ही शुरू हो जाएगी, जबकि भारत और अन्य 37 देशों में भी जल्द ही यह आईपैड बिक्रि के लिए उपलब्ध होगा।