logo-image

एप्पल ने आईक्लाउड चाइल्ड एब्यूज डिटेक्शन टूल पर आशंकाओं को और दूर किया

एप्पल ने आईक्लाउड चाइल्ड एब्यूज डिटेक्शन टूल पर आशंकाओं को और दूर किया

Updated on: 14 Aug 2021, 02:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

उपयोगकर्ताओं की जासूसी करने के लिए सरकारों द्वारा अपने नए बाल सुरक्षा उपकरण के संभावित दुरुपयोग पर व्यापक चिंताओं का सामना करते हुए, ऐप्पल ने बाल यौन शोषण के लिए आईक्लाउड तस्वीरों को स्कैन करने की योजना के बारे में गोपनीयता के डर को दूर करने के लिए एक नया पेपर को जारी किया है आईफोन और आईपैड पर।

पिछले हफ्ते, एप्पल ने आईओएस, मैकओएस, वॉचओएस और आईमैसेज के भीतर नई तकनीक को तैनात करने की योजना की पुष्टि की जो संभावित बाल शोषण इमेजरी का पता लगाएगी।

एप्पल ने कहा कि वह सीएसएएम की पहचान करने के लिए यूएस-आधारित नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन जैसे सरकार से संबद्ध डेटाबेस पर निर्भर नहीं होगा।

कंपनी ने कहा, एप्पल अलग-अलग संप्रभु न्यायालयों में काम कर रहे कम से कम दो बाल सुरक्षा संगठनों द्वारा प्रदान किए गए हैश के एक चौराहे के माध्यम से ऑन-डिवाइस अवधारणात्मक सीएसएएम हैश डेटाबेस उत्पन्न करता है। अर्थात, एक ही सरकार के नियंत्रण में नहीं है।

कंपनी ने बताया, यह मानते हुए कि प्रत्येक आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी वास्तविक सबसे बड़ी है, एक अतिरिक्त सुरक्षा मार्जिन में निर्माण, हम 30 छवियों की प्रारंभिक मिलान सीमा चुनने की उम्मीद करते हैं।

एप्पल ने पहले जोर देकर कहा था कि वह किसी भी सरकार को आईक्लाउड तस्वीरों में सीएसएएम का पता लगाने और उस पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से निगरानी करने की अनुमति नहीं देगा।

एप्पल ने कहा कि वह प्रौद्योगिकी के विस्तार के किसी भी सरकार के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा।

कंपनी ने कहा था। एक अलग दस्तावेज में, एप्पल ऐसी किसी भी मांग को अस्वीकार कर देगा। हमने सरकार द्वारा अनिवार्य परिवर्तनों को बनाने और तैनात करने की मांगों का सामना किया है जो पहले उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को कम करते हैं, और उन मांगों को ²ढ़ता से अस्वीकार कर दिया है। हम भविष्य में उन्हें मना करना जारी रखेंगे।

ऐप्पल ने कहा कि यह टूल उन यूजर्स को प्रभावित नहीं करता है। जिन्होंने आईक्लाउड फोटोजो का उपयोग नहीं किया है।

कंपनी ने कहा, किसी अन्य ऑन-डिवाइस डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह सुविधा संदेशों पर लागू नहीं होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.