logo-image

6 साल बाद चीन में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड बना एप्पल

6 साल बाद चीन में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड बना एप्पल

Updated on: 26 Jan 2022, 03:30 PM

नई दिल्ली/बीजिंग:

एप्पल 2021 की चौथी तिमाही में जब आईफोन 6 सुपर-साइकिल अपने चरम पर था, चीन के सभी स्थानीय स्मार्टफोन प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए छह साल बाद चीन का शीर्ष ब्रांड बन गया है। बुधवार को सामने आई नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मंथली मार्केट पल्स सर्विस के मुताबिक त्योहारी तिमाही ने चीन में एप्पल की अब तक की सबसे ज्यादा बाजार हिस्सेदारी 23 फीसदी पर ला दी है।

शोध विश्लेषक मेंगमेंग जांग ने कहा, एप्पल का शानदार प्रदर्शन इसकी मूल्य निर्धारण रणनीति और हुआवेई के प्रीमियम आधार से लाभ से प्रेरित था। सितंबर में आईफोन 13 (सप्ताह 39) जारी होने के ठीक बाद एप्पल चीन में पहले स्थान पर पहुंच गया।

बाद में, यह अधिकांश चौथी तिमाही में अग्रणी स्थिति में रहा।

जांग ने सूचित किया, नए आईफोन 13 ने चीन में रिलीज होने पर अपेक्षाकृत कम शुरूआती कीमत के साथ-साथ नए कैमरा और 5 जी सुविधाओं के कारण एप्पल की सफलता का नेतृत्व किया है। इसके अलावा, प्रीमियम बाजार में एप्पल के मुख्य प्रतिद्वंद्वी हुआवेई को चल रहे अमेरिकी प्रतिबंध के चलते बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ा।

हालांकि, 2021 की चौथी तिमाही में चीन की स्मार्टफोन बिक्री में क्रमश: 2 फीसदी (ऑन-क्वार्टर) और 9 फीसदी (ऑन-ईयर) की गिरावट आई।

देश में पूरे साल के स्मार्टफोन की बिक्री में भी लगातार चौथे साल गिरावट का रुख जारी रहा, 2021 में सालाना आधार पर 2 फीसदी की गिरावट आई।

आपूर्ति पक्ष और मांग पक्ष दोनों में विभिन्न कारकों के कारण चीन में बाजार में गिरावट जारी है।

वरिष्ठ विश्लेषक इवान लैम ने समझाया, चल रहे पुर्जो की कमी सभी ओईएम के शिपमेंट को प्रभावित कर रही है। दूसरे, चीन का औसत स्मार्टफोन प्रतिस्थापन चक्र लंबा होता जा रहा है। ब्रांडों के भीतर स्मार्टफोन डिजाइन भी अधिक सजातीय हो गए हैं।

चीन एक जटिल आर्थिक वातावरण का भी अनुभव कर रहा है जहां निर्यात विकास को गति दे रहा है और घरेलू खर्च में कमी बनी हुई है।

अधिक गंभीर पुर्जो की कमी, ऑफलाइन चैनलों में धीमी पैठ और हॉनर से प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, शाओमी तिमाही के दौरान पांचवें स्थान पर रहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.