logo-image

एप्पल ने आपूर्ति की कमी के बावजूद 71.6 बिलियन डॉलर के आईफोन बेचे

एप्पल ने आपूर्ति की कमी के बावजूद 71.6 बिलियन डॉलर के आईफोन बेचे

Updated on: 28 Jan 2022, 03:05 PM

नई दिल्ली:

आपूर्ति बाधाओं के बावजूद, एप्पल आईफोन का राजस्व 2021 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 9 प्रतिशत (ऑन-ईयर) बढ़कर 71.6 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक रिकॉर्ड पर पहुंच गया। कंपनी को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों और चिप की कमी के बावजूद इस वर्ष की तिमाही जनवरी-मार्च में एक और रिकॉर्ड की उम्मीद है।

कंपनी के अनुसार, अपने नए आईफोन 13 परिवार के लिए एक उल्लेखनीय ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद, इसने विकसित और उभरते दोनों बाजारों में रिकॉर्ड स्थापित किया।

एप्पल के सीएफओ लुका मेस्त्री ने गुरुवार देर रात अनिर्ंग कॉल में कहा, हम आईफोन एक्टिव इंस्टाल बेस में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं और 451 शोधों से अमेरिकी उपभोक्ताओं के लेटेस्ट सर्वेक्षण से आईफोन के ग्राहकों की संतुष्टि 98 प्रतिशत होने का संकेत मिलता है।

सीईओ टिम कुक के अनुसार, 1.8 बिलियन से अधिक उपकरणों के साथ एप्पल उपकरणों का सक्रिय इंस्टॉल आधार अब एक नए रिकॉर्ड पर है।

उन्होंने बताया, हमने विकसित और उभरते दोनों बाजारों के लिए सभी समय के रिकॉर्ड बनाए और आईपैड को छोड़कर हमारे सभी उत्पाद श्रेणियों में राजस्व वृद्धि देखी।

कुक ने कहा, जैसा कि अपेक्षित था, कुल मिलाकर, हमने आपूर्ति बाधाओं का अनुभव किया जो सितंबर तिमाही की तुलना में अधिक थी।

उत्पाद पक्ष का राजस्व 104.4 बिलियन डॉलर था, जो एक साल पहले की तुलना में 9 प्रतिशत अधिक था, जबकि सेवा खंड ने 19.5 बिलियन डॉलर का सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड बनाया, जो एक साल पहले की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक था।

कंपनी ने सूचित किया, महत्वपूर्ण आपूर्ति बाधाओं के बावजूद, हम आईपैड को छोड़कर अपने प्रत्येक उत्पाद श्रेणी में बढ़े, जहां आपूर्ति की कमी विशेष रूप से स्पष्ट थी, और आईफोन, मैक और पहनने योग्य और घरेलू सामान के लिए सभी समय के रिकॉर्ड स्थापित किए।

मैक के लिए, 10.9 बिलियन डॉलर का राजस्व भी एक सर्वकालिक रिकॉर्ड था, जिसमें साल दर साल 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो एम1 द्वारा संचालित मैकबुक प्रो की मजबूत मांग से प्रेरित था।

एप्पल ने कहा कि बहुत महत्वपूर्ण आपूर्ति बाधाओं के कारण आईपैड ने राजस्व में 7.2 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो साल दर साल 14 प्रतिशत कम था, लेकिन सभी मॉडलों में ग्राहकों की मांग बहुत मजबूत थी।

कंपनी ने कहा कि उसे साल दर साल राजस्व वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है और महत्वपूर्ण आपूर्ति बाधाओं के बावजूद मार्च तिमाही में राजस्व रिकॉर्ड स्थापित करने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.