logo-image

एप्पल ने 2021 में भारतीय बाजार में दोगुनी हिस्सेदारी हासिल की :टिम कुक

एप्पल ने 2021 में भारतीय बाजार में दोगुनी हिस्सेदारी हासिल की :टिम कुक

Updated on: 29 Oct 2021, 01:55 PM

नई दिल्ली:

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने घोषणा की है कि आपूर्ति की कमी के बावजूद, एप्पल ने 30 सितंबर को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में अपनी भारतीय बाजार में दोगुना हिस्सेदारी हासिल की है।

एप्पल ने अनुमान लगाया है कि आपूर्ति के बाद लगभग 6 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू का प्रभाव था, जो मुख्य रूप से उद्योग-व्यापी सिलिकॉन की कमी और कोविड से संबंधित विनिर्माण व्यवधानों से प्रेरित था।

कुक ने विश्लेषकों के साथ एक अर्निग कॉल के दौरान कहा, हमने मैक के ऑल-टाईम रिकॉर्ड और आईफोन, आईपैड, वेयरेबल्स, होम और एक्सेसरीज के लिए तिमाही रिकॉर्ड उत्पादों में सालाना 30 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है।

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2021 के दौरान, हमने उभरते बाजारों में अपने रेवेन्यू का लगभग एक-तिहाई कमाया है और भारत और वियतनाम में अपने कारोबार को दोगुना किया है।

आईफोन 11 और आईफोन 12 के शानदार प्रदर्शन के साथ एप्पल ने भारत में जुलाई-सितंबर में 150 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। साथ ही देश में 1.53 मिलियन यूनिट से अधिक की शिपिंग भी की है।

मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, आईपैड ने भी 109 प्रतिशत (ऑन-क्वार्टर) की वृद्धि में भारी उछाल दर्ज किया है और देश में इसी अवधि में लगभग 0.24 मिलियन यूनिट्स को शिप किया गया।

एप्पल 212 प्रतिशत (इस साल) वृद्धि के साथ तीसरी तिमाही में सबसे अधिक वृद्धि करने वाला ब्रांड रहा और कंपनी ने प्रभावशाली 44 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार (30,000 रुपये और उससे अधिक) का नेतृत्व किया।

त्योहारी सीजन का पूरा असर अगली तिमाही में दिखेगा और विशेषज्ञों का मानना है कि आईफोन 12 पोर्टफोलियो में आगे चल सकता है।

आईफोन निर्माता ने भारत में 74 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे अधिक) में अपनी अग्रणी स्थान को बनाए रखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.