logo-image

आपूर्ति की चिंताओं के बीच वैश्विक टैबलेट बाजार में एप्पल का दबदबा जारी : आईडीसी

आपूर्ति की चिंताओं के बीच वैश्विक टैबलेट बाजार में एप्पल का दबदबा जारी : आईडीसी

Updated on: 01 Aug 2021, 12:30 PM

नई दिल्ली:

एप्पल ने दूसरी तिमाही में 12.9 मिलियन आईपैड की बिक्री की है। एप्पल ने इस श्रेणी में 31.9 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल की, इसके बाद सैमसंग ने भी 19.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 80 लाख टैबलेट बेचे।

साल-दर-साल चुनौतीपूर्ण के बावजूद दोनों डिवाइस श्रेणियों के साथ अप्रैल-जून की अवधि क्रोमबुक और टैबलेट दोनों के लिए एक मजबूत तिमाही रहा है।

आईडीसी के त्रैमासिक व्यक्तिगत कंप्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, क्रोमबुक शिपमेंट में 68.6 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई और वॉल्यूम 12.3 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया है।

टैबलेट सेगमेंट क्रोमबुक की तुलना में थोड़ा अधिक संयमित रहा है, लेकिन फिर भी कुल 40.5 मिलियन यूनिट शिपमेंट के साथ 4.2 प्रतिशत की वृद्धि करने में कामयाब रहा।

आईडीसी के वरिष्ठ शोध विश्लेषक अनुरूपा नटराज ने कहा, टैबलेट और क्रोमबुक दोनों के लिए शिक्षा बाजार में अभी भी पर्याप्त अवसर हैं। ऑनलाइन सीखने में तेजी से वृद्धि हासिल है और सीखने के क्षेत्र में डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाया है।

तिमाही के दौरान सकारात्मक परिणामों के बावजूद, दोनों श्रेणियों को पिछली तिमाहियों के तुलना में कुछ मंदी का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट में दिखाया गया है कि,टैबलेट के लिए यह कुछ लागू होता है, लेकिन एक बड़ी चिंता यह भी है कि टैबलेट के उपभोक्ता की मांग क्रोमबुक या व्यापक पीसी बाजार की तुलना में बहुत तेजी से धीमी हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.