News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

वैश्विक स्तर पर यूजर्स के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा बढ़ाएगा एप्पल

वैश्विक स्तर पर यूजर्स के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा बढ़ाएगा एप्पल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 May 2022, 04:45:01 PM
Apple

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   यूजर्स को अपने डेटा की गोपनीयता के बारे में जागरूक करने और उनकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी पर नियंत्रण रखने के लिए एक नई बोली में, एप्पल ने एक वैश्विक अभियान शुरू किया है जो भारत सहित 24 देशों में प्रसारण और सोशल मीडिया पर चलेगा।

90-सेकंड के वीडियो अभियान में एप्पल ने मेल प्राइवेसी प्रोटेक्शन और ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (एटीटी) जैसे यूजर्स के डेटा की सुरक्षा के लिए विकसित की गई कई विशेषताओं पर प्रकाश डाला है। यह यूजर्स को थर्ड पार्टी के ऐप को उनकी ऑनलाइन गतिविधि को ट्रैक न करने के लिए कहने में मदद करता है।

आईफोन निर्माता का लक्ष्य यह दिखाना है कि कैसे आईओएस यूजर अपने व्यक्तिगत डेटा पर नियंत्रण वापस ले सकते हैं।

एप्पल ने कहा, पिछले एक दशक में, एक बड़ा और अपारदर्शी उद्योग व्यक्तिगत डेटा की बढ़ती मात्रा का संग्रह कर रहा है। वेबसाइटों, ऐप्स, सोशल मीडिया कंपनियों, डेटा ब्रोकरों और विज्ञापन तकनीक फर्मों का एक जटिल पारिस्थितिकी तंत्र यूजर्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रैक करता है।

इस डेटा को एक साथ जोड़ा जाता है, साझा किया जाता है, एकत्र किया जाता है और वास्तविक समय की नीलामी में उपयोग किया जाता है, जिससे सालाना 227 अरब डॉलर का उद्योग चलता है।

टेक दिग्गज ने कहा, यह हर रोज होता है, क्योंकि लोग अपने दैनिक जीवन के बारे में अक्सर बिना उनकी जानकारी या अनुमति के चलते हैं।

आईओएस 15.2 और आईपैडओएस 15.2 के साथ, आप ऐप गोपनीयता रिपोर्ट को चालू कर सकते हैं, यह विवरण देखने के लिए कि ऐप्स आपके डेटा को कितनी बार एक्सेस करते हैं, जैसे आपका स्थान, कैमरा, माइक्रोफोन, और बहुत कुछ आदि।

एप्पल ने कहा कि यह आपके द्वारा एप्पल पेय के साथ उपयोग किए जाने वाले मूल क्रेडिट, डेबिट या प्रीपेड कार्ड नंबरों को संग्रहीत या एक्सेस नहीं करता है।

कंपनी ने जोर दिया, और जब आप क्रेडिट, डेबिट या प्रीपेड कार्ड के साथ एप्पल पे का उपयोग करते हैं, तो एप्पल किसी भी लेन-देन की जानकारी को बरकरार नहीं रखता है जिसे आपसे वापस जोड़ा जा सकता है। आपका लेनदेन आपके, व्यापारी या डेवलपर और आपके बैंक या कार्ड जारीकर्ता के बीच रहता है।

ऐप ट्रैकिंग पारदर्शिता आपको यह चुनने की अनुमति देती है कि कोई ऐप आपकी गतिविधि को अन्य कंपनियों के ऐप और वेबसाइटों पर डेटा ब्रोकरों के साथ विज्ञापन या साझा करने के उद्देश्य से ट्रैक कर सकता है या नहीं।

एप्पल ने कहा, आईओएस 14.5, आईपैडओएस 14.5 और टीवीओएस 14.5 के साथ, ऐप्स को अन्य कंपनियों के ऐप्स और वेबसाइटों पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करने से पहले अनुमति मांगनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 May 2022, 04:45:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.