logo-image

चीन में लॉकडाउन के कारण एप्पल को हो रहा भारी नुकसान

चीन में लॉकडाउन के कारण एप्पल को हो रहा भारी नुकसान

Updated on: 30 Apr 2022, 02:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

चीन में चल रहा कोविड-19 लॉकडाउन अप्रैल-जून तिमाही के लिए एप्पल के राजस्व में भारी सेंध लगाने के लिए तैयार हैं क्योंकि कंपनी ने विशेष रूप से शंघाई लॉकडाउन के कारण बिक्री में 8 बिलियन डॉलर के नुकसान का संकेत दिया है।

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, जैसा कि शंघाई ने लॉकडाउन के दूसरे महीने में प्रवेश किया और चीन के अधिक शहरों में महामारी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा, इससे देश में एप्पल उत्पादों की मांग और धीमी हो सकती है।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इस सप्ताह एक अर्निग कॉल में कहा कि हमने अनुमान लगाया है कि बाधाएं 4 से 8 बिलियन डॉलर की सीमा में होंगी और ये बाधाएं मुख्य रूप से शंघाई कॉरिडोर के आसपास केंद्रित हैं।

एप्पल के सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा, चीन में ग्राहकों की मांग पर कोविड से संबंधित व्यवधानों का भी कुछ प्रभाव पड़ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल के 200 मुख्य आपूर्तिकर्ताओं में से आधे से अधिक के पास शंघाई और आसपास के क्षेत्रों में सुविधाएं हैं।

शुक्रवार को रिपोर्ट में कहा गया, लॉकडाउन और यातायात प्रतिबंध इस क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधियों के व्यापक स्तर को बाधित करते हैं।

आईफोन निर्माता को उद्योगव्यापी सिलिकॉन की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है, जो चालू तिमाही में जारी रहेगा।

हालांकि, कुक ने कहा कि लगभग सभी प्रभावित अंतिम असेंबली फैक्ट्रियां अब फिर से शुरू हो गई हैं।

उन्होंने कहा, हमें यह भी प्रोत्साहित किया जाता है कि शंघाई में रिपोर्ट किए गए कोविड केस-काउंट में पिछले कुछ दिनों में कमी आई है।

शंघाई में, 31 कंपनियां उत्पादन सुविधाएं चलाती हैं जो एप्पल को आपूर्ति करती हैं।

रिपोटरें के अनुसार, कुछ एप्पल आपूर्तिकर्ताओं ने बुलबुले जैसे वातावरण में सुविधाओं को फिर से खोल दिया है जहाँ कर्मचारी परिसर के अंदर रह रहे हैं।

एप्पल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने चीनी शहर झेंग्झौ में अपने सबसे बड़े आईफोन-असेंबली संयंत्र में उत्पादन जारी रखा है।

चीनी अधिकारियों के अनुसार, शंघाई के प्रकोप में, लगभग सभी पीड़ित बुजुर्ग, बिना टीकाकरण के अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं वाले निवासी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.