logo-image

सावधान: रैन्समवेयर के बाद 'जूडी' मालवेयर का अटैक, 3.5 करोड़ स्मार्टफोन हुए हैक

दुनियाभर में 85 लाख से लेकर 36.5 करोड़ स्मार्टफोन के इसकी चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है।

Updated on: 30 May 2017, 12:28 AM

नई दिल्ली:

रैन्समवेयर अटैक के बाद अब दुनियाभर में करोड़ों स्मार्टफोन के एक नए मालवेयर 'जूडी' की चपेट में आने की आशंका है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

सुरक्षा समाधान की जानकारी देने वाली फर्म चेकप्वॉइंट के मुताबिक, 'जूडी' की चपेट में आने वाले सभी स्मार्टफोन एंड्रॉयड आधारित हैं। दुनियाभर में 85 लाख से लेकर 3.65 करोड़ स्मार्टफोन के इसकी चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है।

क्या है जूडी?

ये भी पढ़ें: पैनासोनिक ने टीवी का सेल बढ़ाने के लिए 'सिनेमेटिक अनुभव' लॉन्च किया

जूडी एक ऑटो क्लिकिंग एडवेयर है, जो कोरियाई कंपनी द्वारा बनाई गई 41 एप्लिकेशन में पाया गया है। यह मालवेयर स्मार्टफोन के जरिए विज्ञापनों पर फर्जी क्लिक करता है।

अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि कौन-कौन से देश इस मालवेयर की चपेट में आए हैं। हालांकि चेकप्वॉइंट की सिफारिश पर गूगल ने मालवेयर वाले एप्स को हटा लिया है।

ये भी पढ़ें: भारत के सबसे लंबे पुल को लेकर चीन ने भारत को चेताया

3 लाख कंप्यूटर हुए प्रभावित

बता दें कि रैन्समवेयर वायरस की शुरुआत के बाद अब तक इस वायरस ने दुनियाभर के करीब 3 लाख कंप्यूटर को अपना शिकार बनाया है। हैकर्स ने इस वायरस के लिए धमकी भी दी थी कि अगर उन्हें फिरौती की रकम में इजाफा नहीं किया गया तो रैन्समवेयर के शिकार कंप्यूटर्स को बंद कर दिया जाएगा।

हैकर्स के इस कॉल के बाद दुनियाभर के रिसर्चर्स इस वायरस से बचाव करने के प्रोग्राम की खोज में लग गए थे। समय निकल जाने पर इसे रिकवर नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 6 घंटे से कम सोते हैं तो हो जाएं अलर्ट! हेल्थ पर पड़ सकता है बुरा असर