logo-image

अगले साल नए स्मार्टफोन के साथ बाजार में वापसी करेगी नोकिया कंपनी

स्मार्टफोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया मोबाइल अगले साल पूरे दमखम के साथ एंड्राइड स्मार्टफोन मोबाइल बाजार में उतरेगी।

Updated on: 01 Dec 2016, 05:08 PM

नई दिल्ली:

मोबाइल फोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया मोबाइल अगले साल पूरे दमखम के साथ एंड्राइड स्मार्टफोन मोबाइल बाजार में उतरेगी।

कंपनी ने ऐलान किया है कि साल 2017 के पहली छमाही में कंपनी पूरे विश्व में नई तकनीक के साथ दमदार स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। अभी पूरे विश्व में मोबाइल बाजार पर सैमसंग और एप्पल कंपनी का दबदबा है।

नोकिया कंपनी ने पहले विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई स्मार्टफोन को बाजार में उतारा था लिकिन ग्राहकों ने उसके फोन को नकार दिया था

एचएमडी नाम की कंपनी ने नोकिया से साझेदारी की है जिसके बाद एचएमडी कंपनी नोकिया ब्रांड के तहत पूरे विश्व में एंड्राइड स्मार्टफोन और टैबलेट लॉन्च करेगी।

एचएमडी के दावे के मुताबिक वो ग्राहकों को नए जेनरेशन का स्मार्टफोन मुहैया कराएगी जैसा ग्राहकों को अब तक नहीं मिला है। दोनों कंपनियों ने कहा है वो अमेरिका, यूरोप, एशिया, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, भारत और चीन के बाजार को ध्यान में रखकर पहला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी।

साल 2014 में अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया के मोबाइल बिजनेस को 7.2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। बाद में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने नोकिया ब्रांड के मोबाइल बिजनेस को एचएमडी कंपनी को बेच दिया था।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले तक नोकिया का फोन भारत में बेहद लोकप्रिय था लेकिन बाद में एंड्राइड स्मार्टफोन के बाजार में आ जाने की वजह से और नोकिया कंपनी के फोन में बदलाव नहीं होने के कारण लोगों का रुझान सैमसंग के स्मार्टफोन की तरफ शिफ्ट हो गया।