News Nation Logo
Banner

Amazon August23 से भारत में Edtech सेवा अकादमी का संचालन बंद कर देगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Nov 2022, 03:03:35 PM
Jeff Bezos

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

नई दिल्ली:  

अमेजन ने गुरुवार को कहा कि वह अगस्त 2023 से भारत में अमेजन अकादमी के संचालन नामक अपनी एडटेक पेशकश बंद कर रहा है और शैक्षणिक बैच में नामांकित लोगों को पूरी फीस वापस कर देगा. ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल आधिकारिक तौर पर अकादमी (जिसे पहले जेईई रेडी कहा जाता था) लॉन्च किया था. कंपनी के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, अमेजन में, हम बड़ा सोचते हैं, प्रयोग करते हैं और ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए नए विचारों में निवेश करते हैं. ग्राहक मूल्य प्रदान करने के लिए हम अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं की प्रगति और क्षमता का लगातार मूल्यांकन करते हैं और हम नियमित रूप से उन आकलनों के आधार पर समायोजन करते हैं.

प्रवक्ता ने आगे कहा, एक आकलन के बाद हमने अमेजन अकादमी को बंद करने का निर्णय लिया है. वर्तमान ग्राहकों का ध्यान रखने के लिए हम चरणबद्ध तरीके से इस कार्यक्रम को समाप्त कर रहे हैं. अमेजन अकादमी का संचालन अगस्त 2023 से बंद हो जाएगा, जब मौजूदा बैच अपने परीक्षा तैयारी मॉड्यूल को पूरा कर लेगा. ग्राहकों के पास अक्टूबर 2024 तक एक वर्ष की विस्तारित अवधि के लिए ऑनलाइन पूर्ण पाठ्यक्रम कंटेंट तक पहुंच होगी.

कंपनी ने कहा कि वह देश में अपने ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्ध है और इस फैसले का उसकी सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. महामारी के दौरान पिछले साल जनवरी में कंपनी ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद के लिए अमेजन अकादमी की शुरुआत की थी.

यह सेवा लाइव पाठों के माध्यम से सीखने को सक्षम बनाती है, जिससे छात्रों को अपने जेईई तैयारी प्रयासों को मजबूत करने में मदद मिलती है क्योंकि वे विशेषज्ञ संकाय के साथ जुड़ सकते हैं, अवधारणाओं को सीख सकते हैं और वास्तविक समय में शंकाओं को दूर कर सकते हैं.

उनकी अध्ययन पद्धति में और अनुशासन और कठोरता लाते हुए, यह आगामी जेईई मेन के लिए क्रैश कोर्स से शुरू होने वाले निर्धारित पाठ, दैनिक अभ्यास समस्याओं और नियमित परीक्षणों की पेशकश करेगा.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Nov 2022, 03:03:35 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.