logo-image

अमेजन कर्मचारियों को प्रदर्शन निगरानी के बारे में सचेत नहीं कर रहा

अमेजन कर्मचारियों को प्रदर्शन निगरानी के बारे में सचेत नहीं कर रहा

Updated on: 10 Jul 2021, 02:10 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेजन ने कथित तौर पर प्रबंधकों से कहा है कि वे कर्मचारियों को यह न बताएं कि कंपनी के नए प्रदर्शन प्रबंधन उपकरण के तहत उनकी निगरानी की जा रही है।

द सिएटल टाइम्स द्वारा प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार, अमेजन के कुछ कर्मचारियों ने फोकस नामक प्रदर्शन-प्रबंधन योजना पर होने के अनुभव को चौंकाने वाला और मनोबल गिराने वाला बताया है।

फोकस कार्यक्रम के तहत, प्रबंधकों को निर्देश दिया जा रहा है कि वे कर्मचारियों के साथ प्रदर्शन जांच पर चर्चा न करें।

इसके बजाय, वे केवल कर्मचारियों को समझाते हैं कि क्या वे कंपनी की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहे हैं और वे अपने प्रदर्शन को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि, कुछ प्रबंधक भी सवाल करते हैं कि उन्हें यह छिपाने के लिए क्यों कहा जाता है कि उनके कर्मचारी ऐसे रास्ते पर हैं जो अक्सर कंपनी से बाहर हो जाते हैं।

अमेजन के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि फोकस कार्यक्रम मुख्य रूप से प्रबंधकों को उनकी टीमों पर खराब प्रदर्शन से निपटने के लिए जवाबदेह रखने की ओर उन्मुख है।

अमेजन के प्रवक्ता ने रिपोर्ट में कहा कि, अधिकांश नियोक्ताओं की तरह, हम कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन में सुधार करने और अमेजन में अपने करियर में बढ़ने में मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं।

अमेजन कर्मचारियों को असंतोषजनक एट्रिशन के अपने लक्ष्य को पूरा करने के संदर्भ में ट्रैक करता है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, कंपनी को उम्मीद है कि फोकस में एक तिहाई से अधिक कर्मचारी कार्यक्रम को विफल कर देंगे और अमेजन छोड़ देंगे।

फोकस कार्यक्रम ने पहले के प्रदर्शन-प्रबंधन उपकरण को बदल दिया है, जिसे विकास सूची कहा जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है उस पहले के टूल के तहत, प्रबंधकों के लिए मार्गदर्शन समान था: कर्मचारियों को यह न बताएं कि उन्हें सूची में कब रखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.