logo-image

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट एमेजॉन पल भर में ड्रोन से आपके घर पहुंचाएगा सामान

अगर आप अमेजॉन जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीददारी करते हैं तो अभी कंपनी का डिलेवरी ब्वॉय आपके घर पर आपका सामान लेकर आता है

Updated on: 15 Dec 2016, 11:13 PM

highlights

  • एमेजॉन कंपनी ने ड्रोन से सिर्फ 13 मिनट में की सामान की पहली डिलीवरी
  • इंग्लैंड में ड्रोन से डिलीवरी का एमेजॉन ने किया सफल टेस्ट

नई दिल्ली:

अगर आप एमेजॉन जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीददारी करते हैं तो अभी कंपनी का डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर आपका सामान लेकर आता है।

लेकिन क्या आपको पता है एमेजॉन आनेवाले दिनों में ड्रोन से बेहद कम समय में आपके घर पर आपके पसंदीदा सामान की डिलीवरी देगा। एमेजॉन कंपनी ने इंग्लैंड में इसका सफल ट्रायल किया है जहां सामान ऑर्डर करने के सिर्फ 13 मिनट बाद ही ड्रोन ने सामान को बिल्कुल सही पते पर डिलीवर कर दिया।

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जानकार इसे ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र में बड़ी क्रांति के तौर पर देख रहे हैं। अभी आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सामान ऑर्डर करने पर आपको अपने सामान के लिए 1 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक का इंतजार करना पड़ता है।

ड्रोन से डिलेवरी होने का मतलब है कि अब जैसे ही आप सामान ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से बुक कराएंगे उसके कुछ ही देर में वो सामान आपके हाथ में होगा।

एमेजॉन ने इस पूरी तकनीक के वीडियो को भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे ऑर्डर मिलने के बाद ड्रोन एकदम सटीक और कम समय में सफलतापूर्वक सामान को सही पते पर पहुंचा देता है।

सामान के बुक होते ही एमेजॉन के दफ्तर से मैसेज उसके वेयरहाउस पहुंचा वहां मौजूद कर्मचारी ने झट से खरीदे गए सामान और पॉपकॉर्न को पैक किया और वेयरहाउस के बाहर तैयार खड़े ड्रोन तक पहुंचा दिया।

सामान को ड्रोन तक पहुंचने में करीब 6 मिनट बीत चुके थे इसलिए बिना देरी किए ड्रोन सामान लेकर कंप्यूटर से मिले पते की तरफ उड़ गया। अमेजॉन ने ये टेस्ट 7 दिसंबर को किया था लेकिन इसके परिणाम को 14 दिसंबर को सार्वजनिक किया गया।

इस तकनीक में खासबात ये है कि इस ड्रोन को कोई शख्स नहीं उड़ा रहा था बल्कि ये जीपीएस तकनीक की बदौलत खुद उड़ रहा था और सही पते पर पहुंच गया। अभी इस ड्रोन की बदौलत 2.7 किलो तक के भार के सामान को आसमान के जरिए किसी के भी घर तक पहुंचा सकता है।

ये ड्रोन धरती से 400 फीट की ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है। दुनिया की बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में से एक एमेजॉन कंपनी काफी समय से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी जिसके सफल होने के बाद कंपनी ने इसको सार्वजनिक करते हुए कहा है कि एमेजॉन जल्द ही ड्रोन से डिलीवरी की शुरुआत करेगी।