logo-image

Amazon Fire TV Stick भारत में लॉन्च हुआ , जानें कीमत और फीचर्स

अमेज़न ने भारत में अपने फायर टीवी स्टिक को लॉन्च किया है फायर स्टिक टीवी की कीमत भारत में 3,999 रुपये है। इसकी मदद से आप अब प्राइम वीडियो को अपने टीवी सेट पर देख सकेंगे।

Updated on: 19 Apr 2017, 05:57 PM

नई दिल्ली:

ऐमजॉन ने भारत में अपने फायर टीवी स्टिक को लॉन्च किया है फायर स्टिक टीवी की कीमत भारत में 3,999 रुपये है। इसकी मदद से आप अब प्राइम वीडियो को अपने टीवी सेट पर देख सकेंगे।

अगर आप प्राइम मेंबर हैं तो ऐमजॉन पे पर 499 रुपये का कैशबैक मिलेगा। इच्छुक ग्राहकों के लिए अमेज़ॉन ने फायर टीवी स्टिक के साथ कुछ ऑफर भी पेश किए हैं। आपको अपने एयरटेल ब्रॉडबैंड और 4जी वाई-फाई कनेक्शन के साथ तीन महीने के लिए 100 जीबी डेटा मिलेगा।

बता दें कि प्राइम सब्स्क्राइबर्स के लिए यह 1,999 रुपये में उपलब्ध है, जबकि बाकी लोगों को इसे खरीदने के लिए 3,999 रुपये खर्च करने होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन इंडिया के अलावा इसे क्रोमा और रिलायंस डिजिटल जैसे ऑफलाइन स्टोर्स के जरिए भी बेचा जाएगा।

नई फायर TV स्टिक दरअसल एक स्ट्रीमिंग डिवाइस है, जिसे टीवी के HDMI स्लॉट में लगाना होगा। गूगल क्रोमकास्ट के जैसे ही जब ये वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ेगा तो यूजर टीवी शोज, एप्स और गेम्स आदि का इसके माध्यम से आनंद ले सकते हैं।

और पढ़ें: इंतजार खत्म, सैमसंग का एस8 और एस8 प्लस लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

ये क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ है, वहीं बेहतर तस्वीरों की क्वालिटी के लिए इसमें फास्ट वाई-फाई की सुविधा दी गई है। ये कहना गलत नहीं होगा कि इस स्टिक की खासियत इसकी वॉयस रिमोट है, जिससे आप अपनी वॉयस कमांड से ही ऐमजॉन पर उपलब्ध किसी भी वीडियो कंटेंट को सर्च कर सकते हैं और फिर देख सकते हैं।

भारतीय यूजर्स के लिए इसमें खास इंग्लिश और हिंदी भाषा का सपोर्ट दिया गया है। इसकी मदद से यूजर टीवी एपिसोड्स, मूवीज, स्पोर्टस, न्यूज, म्यूजिक और गेम्स आदि कभी भी देख सकते हैं। भारतीय यूजर इसमें रीजनल सिनेमा का भी आनंद ले सकते हैं।

गूगल क्रोमकास्ट की तरह अमेज़न फायर टीवी स्टिक भी आपके टीवी सेट के एचडीएमआई पोर्ट में लगेगा और यह काम करना शुरू कर देगा। हालांकि, इसके काम करने का अंदाज थोड़ा अलग है। इसमें आपको कंटेंट कास्ट करने के लिए फोन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

और पढ़ें: गपशप ने लॉन्च किया पहला बॉट-टू-बॉट कम्यूनिकेशन प्लेटफार्म

फायर टीवी स्टिक एक वॉयस रिमोट के साथ आता है जिसकी मदद से आप बोलकर इंटरफेस में नेविगेट कर सकेंगे। लॉन्च इवेंट में अमेज़न ने बताया कि वॉयस सर्च हिंदी नाम को भी पहचान लेगा।

फायर टीवी स्टिक को कंपनी के फायर टीवी का छोटा वर्ज़न है। आप चाहें तो कुल 3000 ऐप का फायदा पा सकते हैं, लेकिन याद रखना होगा कि इसकी इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है। और आप इसे बढ़ा भी नहीं सकते। फायर टीवी स्टिक में क्वाड कोर चिप, 1 जीबी रैम के अलावा वाई-फाई 802.11एसी के लिए सपोर्ट मौज़ूद है।

और पढ़ें: IPL 10 DD Vs SRH: आज सनराइजर्स हैदराबाद के सामने होगा दिल्ली का 'डेयर'