logo-image

अमेजन पर अमेरिकी कर्मचारियों के कोविड मामलों की संख्या छिपाने के लिए 5 लाख डॉलर का जुर्माना लगा

अमेजन पर अमेरिकी कर्मचारियों के कोविड मामलों की संख्या छिपाने के लिए 5 लाख डॉलर का जुर्माना लगा

Updated on: 16 Nov 2021, 03:00 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेक दिग्गज अमेजन को कर्मचारियों से अपने कैलिफोर्निया कार्यस्थलों पर कोविड-19 मामलों की संख्या छिपाने के लिए 500,000 डॉलर का जुर्माना देने का आदेश दिया गया है।

सबसे पहले लॉस एंजिल्स टाइम्स द्वारा रिपोर्ट किया गया कि कंपनी जुर्माना देने और मामलों को ट्रैक करने के तरीके में सुधार करने और श्रमिकों और स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों को सूचित करने के लिए सहमत हुई।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन को कैलिफोर्निया में अपने वेयरहाउस कर्मचारियों को उनके कार्यस्थलों में नए कोविड-19 मामलों की सटीक संख्या के बारे में सूचित करना चाहिए, जब मामले सामने आते हैं।

कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल रॉब बोंटा ने कहा कि जुर्माना अमेजन के खिलाफ दायर एक शिकायत के बाद आया है जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी ने नए कोविड-19 मामलों के बारे में वेयरहाउस के कर्मचारियों और स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों को ठीक से सूचित नहीं किया था।

एलए टाइम्स ने बताया कि यह कैलिफोर्निया के कोविड जानने का अधिकार (एबी 685) कानून से संबंधित पहला जुर्माना है, जिसे पिछले साल कोविड-19 महामारी के जवाब में पारित किया गया था।

कानून के तहत, नियोक्ताओं को उन श्रमिकों को सचेत करने की आवश्यकता होती है जो संभावित रूप से एक दिन के भीतर कोविड-19 के संपर्क में थे और यदि वे कोविड-19 प्रकोप की परिभाषा को पूरा करते हैं, तो 48 घंटे के भीतर स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों को कोविड-19 मामले की संख्या भी रिपोर्ट करनी चाहिए।

बोंटा ने कहा, जैसा कि हमारा देश महामारी से जूझ रहा है, यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से इस छुट्टियों के मौसम के दौरान व्यवसाय अब श्रमिकों की सुरक्षा के लिए अपनी भूमिका निभाते हैं।

कैलिफोर्निया के लोगों को अपनी, अपने परिवार और अपने समुदायों की सुरक्षा के लिए कोरोना वायरस के संभावित जोखिम के बारे में जानने का अधिकार है।

महामारी के दौरान श्रमिकों के साथ व्यवहार करने के लिए अमेजन की आलोचना की गई थी। पिछले मार्च में, मिशिगन वेयरहाउस के कर्मचारी नाराज थे जब अमेजन उन्हें यह सूचित करने में विफल रहा कि उनके सहकर्मी को कोविड-19 था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.