logo-image

अमेजन ने एलेक्सा डिवाइस में जोड़ा ऑफलाइन वॉयस फीचर

अमेजन ने एलेक्सा डिवाइस में जोड़ा ऑफलाइन वॉयस फीचर

Updated on: 29 Sep 2021, 03:35 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेजन ने एलेक्सा डिवाइस में ऑफलाइन वॉयस जोड़ने की घोषणा की है। साथ ही, एलेक्सा में कुछ नए फीचर भी जोड़े हैं, जिसमें नए प्राइवेसी फीचर भी शामिल है।

इनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही, अमेरिकी ग्राहक अपने सभी वॉयस कमांड को अपने एलेक्सा डिवाइस पर प्रोसेस करने का विकल्प चुन सकते हैं।

इसका मतलब है कि ये ऑडियो क्लिप क्लाउड पर नहीं जाएंगे और एलेक्सा डिवाइस के प्रोसेस होने के बाद ये अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

2019 में अमेजन ने एक टॉगल जोड़ा जो यूजर्स को अपनी वॉयस रिकॉडिर्ंग और मैसेज ट्रांसक्रिप्ट को मैन्युअल रूप से समीक्षा करने का विकल्प देता है और इससे पहले कंपनी ने एक कमांड के साथ पूरे वॉयस हिस्ट्री को हटाने का विकल्प जोड़ा।

लेकिन यह केवल लेटेस्ट इको डिवाइस के साथ एजेड1 न्यूरल एज प्रोसेसर के साथ काम करेगा।

अमेजन के अनुसार, यह सुविधा पहली बार 4जनरेशन के इको और इको शो 10 पर उपलब्ध होगा। यह आने वाले डिवाइस पर आएगा।

अधिकांश अन्य नई एलेक्सा सुविधाएँ केवल अमेजन के स्मार्ट डिस्प्ले पर उपलब्ध हैं, जैसे कि नया इको शो 15 में है।

सबसे पहले, स्लिंग टीवी जल्द ही सभी इको शो उपकरणों पर आ जाएगा, जो अमेजन के डिस्प्ले से सुलभ स्ट्रीमिंग सेवाओं की पहले से ही लंबी सूची में शामिल है।

दूसरा, कैमरों के साथ इको डिवाइस विजुअल आईडी का उपयोग करने में सक्षम होंगे, एक ऐसी सुविधा जो एलेक्सा को आपको कैमरे के देखने के क्षेत्र में पहचानने देता है। कैमरे के सामने कौन है, यह जानकर, डिवाइस का डिस्प्ले कैलेंडर अलर्ट और टीवी शो प्राथमिकताओं जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रस्तुत कर सकता है।

अमेजन ने केयर हब को भी नया रूप दिया है, जो एलेक्सा ऐप और संगत उपकरणों का उपयोग करके देखभाल करने वालों और उनके प्रियजनों को एलेक्सा टुगेदर नामक एक नई सदस्यता सेवा में जोड़ता है।

एलेक्सा दूर से दूसरों की जांच करने और अलर्ट, आपातकालीन संपर्क जानकारी और बहुत कुछ सेट करने देता है।

इसमें अर्जेंट रिस्पांस जैसी सुविधाएं शामिल हैं, जो आपको एक पेशेवर आपातकालीन हेल्पलाइन तक पहुंच प्रदान करता हैं, और रिमोट असिस्ट, जो देखभाल करने वालों को अपने प्रियजनों के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए सेट रिमाइंडर, लिंक संगीत सेवाएं और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.