logo-image

अमेजन ने फेसबुक की सैटेलाइट इंटरनेट टीम का अधिग्रहण किया : रिपोर्ट

अमेजन ने फेसबुक की सैटेलाइट इंटरनेट टीम का अधिग्रहण किया : रिपोर्ट

Updated on: 14 Jul 2021, 08:10 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेक दिग्गज अमेजन ने हजारों उपग्रहों को लॉन्च करने और वैश्विक स्तर पर ब्रॉडबैंड सेवा की पेशकश करने की अपनी अरबों डॉलर की परियोजना को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक से एक दर्जन से अधिक वायरलेस इंटरनेट विशेषज्ञों की एक टीम का अधिग्रहण किया है।

रिपोर्ट में फेसबुक के प्रवक्ता का हवाला देते हुए बुधवार को कहा गया कि सोशल नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी के कर्मचारी इस दशक के मध्य तक कंपनी को कम-कक्षा वाले उपग्रहों के अपने नेटवर्क को विकसित करने में मदद करने के लिए अप्रैल में अमेजन चले गए।

लिंक्डइन पेजेज के अनुसार, कार्यकर्ता लॉस एंजिल्स क्षेत्र में हैं और भौतिकविदों के साथ-साथ ऑप्टिकल, प्रोटोटाइप, मैकेनिकल और सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी शामिल हैं, जिन्होंने पहले वैमानिकी प्रणालियों और वायरलेस नेटवर्क पर काम किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॅन ने अधिग्रहण के हिस्से के रूप में फेसबुक को एक अज्ञात राशि का भुगतान किया, जिसमें लॉस एंजिल्स स्थित एक दर्जन से अधिक कर्मचारियों ने प्रोजेक्ट कुइपर पर काम करने के लिए अप्रैल में कंपनियों को स्विच किया।

द वर्ज के अनुसार, यह कदम अपने उपग्रहों के माध्यम से दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के फेसबुक के प्रयासों को समाप्त कर देता है।

जब उसने 2018 में पहल की पुष्टि की तो कंपनी ने कहा कि उसका मानना है कि प्रौद्योगिकी ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाने के लिए संभव बनाती है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है या मौजूद नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने 2018 में उस परियोजना को बंद करने से पहले इसी तरह के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट ड्रोन का उपयोग करने का प्रयास किया था।

इस बीच, अमेजॅन की उपग्रह के माध्यम से इंटरनेट प्रदान करने की महत्वाकांक्षा 2019 में सामने आई।

कंपनी ने कहा है कि वह 2029 तक 3,236 उपग्रहों को कम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने के लिए 10 अरब डॉलर का निवेश करने की उम्मीद करती है, जिसका उद्देश्य दुनियाभर में अनारक्षित और कम सेवा वाले समुदायों को इंटरनेट सुविधा देना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.