logo-image

गूगल सीसीआई के आदेशों की अवहेलना कर रहा, ऐप डेवलपर्स से 11-26 फीसदी कमीशन वसूल रहा : एडीआईएफ

गूगल सीसीआई के आदेशों की अवहेलना कर रहा, ऐप डेवलपर्स से 11-26 फीसदी कमीशन वसूल रहा : एडीआईएफ

Updated on: 24 Feb 2023, 01:25 AM

नई दिल्ली:

एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (एडीआईएफ) ने गुरुवार को दावा किया कि गूगल भारत में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेशों की घोर अवहेलना कर रहा है, ऐप डेवलपर्स से 11-26 प्रतिशत कमीशन वसूल रहा है।

गूगल ने हाल ही में ऐप डेवलपर्स के लिए अपनी बिलिंग आवश्यकता में बदलाव किया है, जिसमें यह उल्लेख किया गया है कि यदि कोई उपयोगकर्ता वैकल्पिक बिलिंग प्रणाली के माध्यम से भुगतान करता है, तो गूगल प्ले सेवा शुल्क 4 प्रतिशत कम हो जाएगा।

जबकि गूगल द्वारा एक वैकल्पिक बिलिंग सिस्टम की अनुमति दी जाएगी, यह डेवलपर्स से सेवा शुल्क लेना जारी रखेगा जो सामान्य सेवा से 4 प्रतिशत कम होगा, जो उपयोगकर्ता द्वारा गूगल प्ले के बिलिंग सिस्टम (जीपीबीएस) विकल्प का लाभ उठाने पर लिया जाएगा - एडीआईएफ ने कहा कि उपयोगकर्ता की पसंद के तहत कमीशन की दर 11 प्रतिशत या 26 प्रतिशत होगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, इसलिए, गूगल की किसी भी सेवा का उपयोग नहीं करने के बावजूद ऐप डेवलपर्स को गूगल को कमीशन देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

गूगल द्वारा दावा किया गया कि बदलाव भारत में विनियामक विकास के जवाब में है, जो सीसीआई के आदेशों को संदर्भित करता है।

एडीआईएफ ने कहा, यह कानून के तहत अपने दायित्व से बचने के लिए गूगल द्वारा एक और जबरदस्त प्रयास के अलावा और कुछ नहीं है और जबकि गूगल का दावा है कि ये परिवर्तन विनियामक विकास के जवाब में स्पष्ट रूप से हैं, उक्त परिवर्तन उउक आदेश में उल्लिखित उपायों का घोर उल्लंघन है।

एडीआईएफ ने पिछले साल अक्टूबर में गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था, जो कि अपनी प्ले स्टोर नीतियों के संबंध में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के अलावा एक संघर्ष विराम आदेश जारी करने के लिए था। आयोग ने गूगल को निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण को संशोधित करने का भी निर्देश दिया।

एडीआईएफ के मुताबिक, गूगल की किसी भी सेवा का उपयोग नहीं करने के बावजूद ऐप डेवलपर्स को गूगल को कमीशन देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

एडीआईएफ ने कहा, यह सीसीआई के एक विशिष्ट निर्देश का स्पष्ट उल्लंघन है कि गूगल ऐप डेवलपर्स पर कोई शर्त (मूल्य संबंधी शर्त सहित) नहीं लगाएगा, जो ऐप डेवलपर्स को प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए अनुचित, अनुचित, भेदभावपूर्ण या असंगत है।

इसके अलावा, इस बात में बिल्कुल भी पारदर्शिता नहीं है कि उपयोगकर्ता द्वारा तृतीय-पक्ष प्रसंस्करण सेवा का लाभ उठाने पर भी गूगल 11-26 प्रतिशत शुल्क क्यों लेगा।

इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने गूगल द्वारा अदालत के 19 जनवरी के आदेश में संशोधन की मांग करने वाली एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया और तकनीकी दिग्गज को राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण के समक्ष अपनी आपत्तियां उठाने के लिए कहा।

जनवरी में, शीर्ष अदालत ने एनसीएलएटी के एक आदेश को चुनौती देने वाली गूगल की एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था, जिसने टेक दिग्गज पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेश के संचालन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.