logo-image

एम्स-जम्मू का पहला बैच 1 जून से चलेगा, ओपीडी जल्द शुरू होगा

एम्स-जम्मू का पहला बैच 1 जून से चलेगा, ओपीडी जल्द शुरू होगा

Updated on: 30 Jan 2022, 01:35 AM

नई दिल्ली:

आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) सेवाएं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जम्मू में तुरंत शुरू हो जाएंगी और पहला बैच इस साल 1 जून से परिसर संचालित होगा।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा, दूसरा बैच उसके बाद जारी रहेगा। 30 सदस्यीय संकाय को पहले ही शामिल किया जा चुका है और पूरे छह मंजिला एम्स भवन अगले साल की शुरुआत में तैयार हो जाएगा।

मंत्री आगामी नए ब्लॉकों के निरीक्षण और हाल ही में विकसित सुविधाओं के उद्घाटन के लिए जम्मू में एम्स के दौरे पर थे, इस दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि संस्थान की विशिष्ट पहचान विकसित करने के लिए भविष्य पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

शक्ति गुप्ता के एम्स जम्मू के निदेशक के रूप में पदभार संभालने के बाद से संक्षिप्त अवधि के दौरान हुई प्रगति की सराहना करते हुए सिंह ने सुझाव दिया कि संस्थान के लिए एक विशेष पहचान विकसित करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसे भविष्य के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। यह एम्स एआई-आधारित हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्च र विकसित करने में उत्तर भारत में अग्रणी हो सकता है।

मंत्री ने कहा कि एआई और डिजिटल मेडिसिन स्वास्थ्य सेवा के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा, टेली-मेडिसिन और रोबोटिक सर्जरी ने पहले ही बड़े पैमाने पर कब्जा कर लिया है और इन नए विकल्पों की अपरिहार्य उपयोगिता महामारी के समय में महसूस की गई थी।

मंत्री ने यह भी घोषणा की कि एम्स जम्मू सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू के साथ मिलकर काम करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.