logo-image

Alert: घरों में क्वारंटीन हुए लोग बरतें 'संयम', बाहर निकले तो पुलिस को बता देगा एप्प

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते घरों में जिन लोगों को प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है, अगर वे बाहर निकलेंगे तो पुलिस को तुरंत पता चल जाएगा. यह संभव हुआ है पुणे नगर निगम के 'संयम मोबाइल' एप्प (Mobile App) से.

Updated on: 22 Apr 2020, 08:04 AM

highlights

  • क्वारंटाइन लोगों पर निगाह रख रहा पुणे नगर निगम का 'संयम मोबाइल' एप्प.
  • अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर निकलता है, तो तुरंत अलर्ट मिल जाता है.
  • जीपीएस आधारित एप्प से पुलिस को कोरोना से लड़ाई में मिल रही मदद.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते घरों में जिन लोगों को प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है, अगर वे बाहर निकलेंगे तो पुलिस को तुरंत पता चल जाएगा. यह संभव हुआ है पुणे नगर निगम के 'संयम मोबाइल' एप्प (Mobile App) से. आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने इसकी खासियतों के बारे में जानकारी दी है. पुणे के शहर प्रशासन ने घरों में क्वारंटीन हुए लोगों की निगरानी के लिए टीमों की नियुक्ति की है. ये टीमें विदेशों से हाल में लौटने वाले और कोविड-19 (COVID-19) के उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वाले लोगों की नियमित जांच करेंगी.

यह भी पढ़ेंः रमजान में बंद कर दी जाएंगी मस्जिदें, अगर लॉकडाउन नियमों का पालन नहीं किया

पुणे में सफल रहा प्रयोग
दरअसल, पुणे में होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों की बहुत शिकायतें मिल रहीं थीं. इसके बाद नगर प्रशासन ने तकनीक की मदद लेते हुए संयम मोबाइल एप्प तैयार कराया. होम क्वारंटीन वाले सभी लोगों के मोबाइल में शहर प्रशासन ने संयम मोबाइल एप्प इंस्टॉल कराया है. इसमें जीपीएस ट्रैकिंग व्यवस्था है. अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर निकलता है, तो तुरंत शहर की पुलिस और प्रशासन को अलर्ट मिल जाता है. इसके बाद घर पर पुलिस जाकर परिवार से संपर्क कर हिदायत देती है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown Part 2 Day 8 LIVE: 1900 के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, मौत के मामले 600 पार

जीपीएस तकनीक पर आधारित
संबंधित लोगों को 24 घंटे तक मोबाइल चालू रखने और जीपीएस को हमेशा खोले रखने के निर्देश हैं. खास बात यह कि पुणे नगर निगम प्रशासन ने होम क्वारंटीन किए लोगों की इस एप्प से निगरानी के लिए कंट्रोल रूम जैसी व्यवस्था भी की है, जिससे होम क्वारंटाइन वाले लोगों की आवाजाही पर रियल-टाइम आधार पर नजर रखी जा सकती है. इसके बल पर निगरानी करनी वाली टीमें क्वारंटीन किए गए लोगों से उनकी सेहत और संपर्क का ब्योरा हासिल करने के साथ देखेंगी कि स्टाम्प लगे लोगों को अलग खाना, बिस्तर, बर्तन, कपड़े और वॉशरूम उपलब्ध कराए गए हैं या नहीं.