News Nation Logo

Airtel ने देश के क्लाउड संचार मार्केट में रखा कदम, जानिए क्या होंगे फायदे

Bharti Airtel के अधिकारियों ने संवाददाताओं के साथ वीडिया कांफ्रेस में बताया कि इस क्लाउड आधारित ओम्नी-चैनल संचार प्लेटफार्म एयरटेल आईक्यू से कंपनियों को समय पर एवं सुरक्षितत संचार के जरिए ग्राहकों से संबंध बनाने में मदद मिलेगी.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Oct 2020, 02:28:35 PM
Bharti Airtel

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Airtel IQ: देश में दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल (एयरटेल) ने सोमवार को ‘एयरटेल आईक्यू’ (Airtel IQ) नाम की अपने एक नयी सेवा के साथ भारत में तेजी से बढ़ते क्लाउड संचार बाजार में कदम रखा. Bharti Airtel के अधिकारियों ने संवाददाताओं के साथ वीडिया कांफ्रेस में बताया कि इस क्लाउड आधारित ओम्नी-चैनल संचार प्लेटफार्म एयरटेल आईक्यू से कंपनियों को समय पर एवं सुरक्षितत संचार के जरिए ग्राहकों से संबंध बनाने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: Facebook पर अब और ज्यादा सुरक्षित रहेंगी आपकी निजी जानकारियां

एक अरब डालर के करीब क्लाउड संचार का बाजार 
कंपनी ने इसे देश में तेजी से बढ़ते एंटरप्राइज संचार बाजार में उलट-फेर करने वाला उत्पाद बताते हुए कहा कि क्लाउड संचार का बाजार एक अरब डालर (73 अरब रुपये से अधिक) का हो गया है. इसमें साल दर साल 20 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है. कंपनी का कहना है कि एयरटेल आईक्यू की सेवाओं को अपनाने से उद्यमियों को अपने विभिन्न चैनलों के लिए अलग अलग संचार-मंच की जरूरत नहीं रहेगी. अधिकारियों ने कहा कि इसमें महज एक कोड के साथ संचार सेवाओं जैसे वायस, एसएमएस, आईवीआर को संचालित किया जा सकता है और यह एक एकीकृत प्लेटफार्म के जरिये डेस्कटाप और मोबाइल पर डिजिटल लेनदेन सुलभ बनाता है.

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बची पृथ्वी, अंतरिक्ष में मलबे के बड़े टुकड़े टकराने से बचे

उसका कहना है कि स्वीगी, जस्टडायल, अर्बन कंपनी, हावेल्स, डा. लाल पैथ लैब्स और रैपिडो जैसी कंपनियां इसका उपयोग कर रही हैं. इस सेवा की लागत कंपनियों द्वारा इसके उपभोग के स्तर पर निर्भर करेगी. भारती एयरटेल के मुख्य उत्पाद अधिकारी आदर्श नायर ने कहा कि एयरटेल में हमें ग्राहकों की समस्याएं हल करने की धुन रहती है और एयरटेल आईक्यू पासा पलटने वाले उत्पादों में है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Oct 2020, 02:27:20 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.