logo-image

एयरटेल ने 5 जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग अनुभव का किया परीक्षण

एयरटेल ने 5 जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग अनुभव का किया परीक्षण

Updated on: 02 Sep 2021, 06:30 PM

नई दिल्ली:

एयरटेल ने भारत में पहली बार 5जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग कर के चल रहे 5जी परीक्षणों के हिस्से के रूप में मानेसर (गुरुग्राम) में प्रदर्शन किया गया है।

भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, क्लाउड गेमिंग 5जी के सबसे बड़े उपयोग के मामलों में से एक होगा,जो उच्च गति और कम विलंबता के संयोजन के लिए धन्यवाद। नेटवर्क पर परीक्षण करने के बाद भारत का पहला 5जी डेमो है।

उन्होंने कहा, हम इस 5जी गेमिंग सत्र का संचालन करने के लिए रोमांचित हैं। वास्तविक समय का आनंद लेने की कल्पना करें, तो दुनिया के किसी अन्य हिस्से में बैठे किसी के साथ गेमिंग कर सकते है। यह एक रोमांचक डिजिटल भविष्य की शुरूआत है जिसे एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए सक्षम करेंगे, क्योंकि हम भारत में 5जी को रोल-आउट करने की तैयारी कर रहे हैं।

5जी क्लाउड गेमिंग प्रदर्शन के लिए, एयरटेल ने भारत के दो प्रमुख गेमर्स - मॉर्टल (नमन माथुर), और माम्बा (सलमान अहमद) के साथ भागीदारी की।

क्लाउड गेमिंग यूजर्स को डाउनलोड किए बिना या गेमिंग हार्डवेयर में निवेश किए बिना गेम स्ट्रीम करने और खेलने की अनुमति देगा। 5जी नेटवर्क के आने के साथ, क्लाउड गेमिंग के नए सामान्य होने की उम्मीद है, ताकि यूजर्स आपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर गेमिंग अनुभव जैसे बड़े कंसोल का आनंद ले सकेंगे।

स्टेटिस्टा के अनुसार, भारत अपनी विशाल युवा आबादी, स्मार्टफोन की बढ़ती मांग और 5जी नेटवर्क के साथ मोबाइल गेमिंग को 2.4 बिलियन डॉलर के बाजार अवसर के रूप में विकसित होते हुए देखेगा। भारत में 436 मिलियन ऑनलाइन गेमर्स के आधार पर 2022 तक 510 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

इस साल की शुरूआत में, एयरटेल ने हैदराबाद में लाइव 4जी नेटवर्क पर 5जी सेवाओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया, जिसने उद्योग को पहला स्थान दिया। यह भारत भर के कई शहरों में 5जी परीक्षण भी कर रहा है और दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित परीक्षण स्पेक्ट्रम के माध्यम से प्रौद्योगिकियों और उपयोग के मामलों को मान्य कर रहे है। इन परीक्षणों के लिए एयरटेल ने एरिक्सन और नोकिया के साथ साझेदारी की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.