News Nation Logo
Banner

Jio की शिकायत पर एयरटेल को वापस लेना होगा खुद को 'सबसे तेज नेटवर्क' बताने वाला एड

रिलायंस जियो की शिकायत पर ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई)एयरटेल को खुद को देश का सबसे तेज नेटवर्क बताने वाला एड बदलने या वापस लेने का आदेश दिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 31 Mar 2017, 06:43:44 PM
साभार: गूगल

साभार: गूगल

नई दिल्ली:

भारती एयरटेल के लिए बुरी खबर है। रिलायंस जियो की शिकायत पर ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई)एयरटेल को खुद को देश का सबसे तेज नेटवर्क बताने वाला एड बदलने या वापस लेने का आदेश दिया है। एएससीआई के आदेश के अनुसार एयरटेल को अपने आप को 'आधिकारिक' तौर पर सबसे तेज नेटवर्क बताने वाला एड बदलना होगा या 11 अप्रैल तक वापस लेना होगा।

इसे भी पढ़ें: 200 रुपये में साल भर के लिए इंटरनेट डाटा प्लान, डेटाविंड ने लाइसेंस के लिए किया आवेदन

जियो ने एएससीआई से शिकायत की है कि एयरटेल का अपने को 'आधिकारिक तौर पर सबसे तेज' बताने वाला एड गलत और भ्रामक है। जियो का आरोप है कि एयरटेल ने खिताब ब्रॉडबैंड स्पीड टेस्टर ऊकला के साथ मिलकर पाया है। बता दें कि ऊकला ग्लोबल ब्रॉडबैंड टेस्टिंग और वेब बेस्ड नेटवर्क डायग्नोज्टिक ऐप्लिकेशन है जो आंकड़ों के आधार पर अनैलेसिस करता है। इस मामले की जांच करने वाली एएससीआई की फास्ट ट्रैक कंप्लेंट कमिटी ने भी एयरटेल के एड को गलत बताया। जिसके चलते एएससीआई ने जियो के पक्ष में फैसला सुनाया।

इसे भी पढ़ें: आज खत्म हो जाएगी रिलायंस जियो की मुफ्त सुविधाएं, जानिए अब क्या?

एएससीआई के आदेश में कहा गया है, 'एफटीसीसी ने ट्राई की वेबसाइट की मदद से एयरटेल और जियो के कवरेज को देखा और पाया कि एयरटेल और जियो 4G के ग्राहकों के भौगोलिक फैलाव में काफी गैप है जिससे दोनों के बीच होने वाली तुलना पर असर पड़ सकता है। इस आंकड़े के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि एयरटेल के विज्ञापन में किया जा रहा दावा सही नहीं है और तुलना के लिए जानबूझकर ऐसा आधार चुना गया है ताकि ऐड देने वाले को फायदा मिल सके।'

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S8 और गैलेक्सी S8 प्लस न्यूयॉर्क में हुआ लॉन्च, वायरलेस चार्जिंग की होगी सुविधा

हालांकि भारती एयरटेल का कहना है कि जियो की शिकायत जानबूझ कर उसके ब्रैंड को बदनाम करने और ग्राहकों को गुमराह करने की कोशिश है। जियो ने ऊकला पर भी आरोप लगाया था कि वह पैसे लेकर इस तरह के सर्टिफिकेट जारी करती है और इस तरह का सर्टिफिकेट जारी करने के लिए ऊकला ने उससे भी संपर्क किया था।

इसे भी पढ़ें: Jio प्राइम मेंबरशिप लेने वालों की संख्या 7 करोड़ के पार, आज आखिरी तारीख

बता दें कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो की एंट्री से एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सभी कंपनियों के लिए अपने कस्टमर्स को बनाए रखना और नए कस्टमर्स को जोड़ना एक बड़ी मुश्किल बनता जा रहा है।

 

 

First Published : 31 Mar 2017, 06:30:00 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Reliance Jio
×