logo-image

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकियां रियल एस्टेट क्षेत्र के भविष्य को फिर से लिखने के लिए तैयार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकियां रियल एस्टेट क्षेत्र के भविष्य को फिर से लिखने के लिए तैयार

Updated on: 28 Jul 2021, 12:55 PM

नई दिल्ली:

प्रौद्योगिकी-सक्षम रियल एस्टेट विकास उस क्षेत्र के भविष्य को फिर से लिख रहा है, जो महामारी के दौरान भारी मंदी का सामना कर रहा है, लेकिन धीरे-धीरे धीमी लेकिन ठीक होने के निश्चित संकेत दिखा रहा है। उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञों ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों को उद्योग में गेम-चेंजर के रूप में देखा जा रहा है, विशेष रूप से महामारी के दौरान जिसके कारण प्रौद्योगिकियों को अपनाया गया है और उद्योग द्वारा नवाचार को अपनाया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सिफारिशों से लेकर वर्चुअल रियलिटी टूर तक, मार्केटिंग, ड्यू डिलिजेंस और सेल्स प्रोसेस में बढ़ी हुई दक्षता के साथ घर खरीदने और बेचने में भारी बदलाव आया है।

पिछले कुछ वर्षों में प्रॉपटेक में निवेश बढ़ रहा है और उद्योग में आज कई सफल प्रॉपटेक कंपनियां हैं जैसे कि 99एकड़, प्रॉपटाइगर और मैजिकब्रिक्स पिछले कुछ समय से भारत में काम कर रही हैं। कंपास, इंक जैसी प्रमुख वैश्विक रियल एस्टेट प्रौद्योगिकी कंपनियों ने भी पिछले वर्ष भारत में अपना प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किया।

कम्पास इंडिया डेवलपमेंट सेंटर का मुख्य फोकस मोबाइल ऐप्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लनिर्ंग, आरपीए और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और विकास में तेजी लाने पर रहा है।

उदाहरण के लिए, कंपनी ने हाल ही में विश्व स्तर पर एआई-पावर्ड वीडियो स्टूडियो लॉन्च करने की घोषणा की है।

कम्पास, इंक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और एक वैश्विक एआई विशेषज्ञ जोसेफ सिरोश ने कहा, रियल एस्टेट मार्केटिंग में, चित्र और वीडियो सर्वोपरि हैं। सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी एजेंटों को सही खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सुंदर, प्रेरक मार्केटिंग वीडियो बनाने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन ऐसा करना समय लेने वाला, कठिन और महंगा है। वीडियो स्टूडियो, कम्पास एजेंटों के साथ उनकी उंगलियों पर एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर की शक्ति है, जो उन्हें सोशल मीडिया, ईमेल या डिजिटल विज्ञापनों के लिए सम्मोहक विपणन सामग्री बनाने की अनुमति देता है।

अचल संपत्ति परि²श्य में एक और हालिया तकनीकी विकास वर्चुअल टूर्स है। वर्चुअल टूर्स और वर्चुअल रिएल्टी ग्राहकों को ऑनलाइन संपत्तियों के 3डी व्यू की अनुमति देती है, जो दूरस्थ और विदेश में संपत्तियों और अभी भी निमार्णाधीन संपत्तियों के लिए फायदेमंद है।

इस पर जोर देते हुए, चिंटेल इंडिया के प्रबंध निदेशक और क्रेडाई एनसीआर के कोषाध्यक्ष प्रशांत सोलोमन ने कहा, डिजिटल तकनीक ने उद्योग के कार्यों पर एक अमिट छाप छोड़ी है। संपत्ति की खोज और ऑनलाइन लेनदेन सरल हैं, कंपनियां लोगों को खरीदने में मदद करने के लिए वर्चुअल होम टूर लागू कर रही हैं। अंत में, ई-हस्ताक्षर और ऑनलाइन संपत्ति समझौते बढ़ रहे हैं।

एआई पर सभी की निगाहों के साथ, यह स्पष्ट है कि यह तकनीक रियल एस्टेट के भविष्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित करेगी।

2021 के लिए डेलॉइट रियल एस्टेट प्रीडिक्शन रिपोर्ट के अनुसार, यह कहा गया था कि वर्ष 2021 एक ऐसे युग की शुरुआत करेगा जिसमें रियल एस्टेट के लिए एआई-संचालित स्थान विश्लेषण परिपक्वता तक पहुंच जाएगा और जनता के लिए उपयुक्त हो जाएगा।

निस्संदेह, एआई को रियल एस्टेट उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.