logo-image

AI से किसी की जॉब को नहीं है खतरा, जानें इन बयानों के क्या हैं मायनें? 

दुनियाभर में AI ने हलचल बढ़ा दी है. इसकी वजह से लोगों के बीच जॉब सिक्योरिटी को लेकर बहस छिड़ चुकी है. जनसंख्या दो मतों में बंट चुकी है. एक का कहना है कि इससे नौकरियां धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगीं.

Updated on: 03 Mar 2023, 04:42 PM

highlights

  • AI लोगों के जीवन में कई मौके लेकर आने वाला है
  • विश्वभर में ChatGPT को लेकर चर्चा गर्म है
  • टेक महिंद्रा के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर सीपी गुरनानी का बयान

नई दिल्ली:

दुनियाभर में AI (Artificial Intelligence) ने हलचल बढ़ा दी है. इसकी वजह से लोगों के बीच जॉब सिक्योरिटी को लेकर बहस छिड़ चुकी है. जनसंख्या दो मतों में बंट चुकी है. एक का कहना है कि इससे नौकरियां धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगीं. वहीं कुछ का कहना है कि AI लोगों के जीवन में कई मौके लेकर आने वाला है. इस बीच टेक महिंद्रा के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर सीपी गुरनानी का कहना है कि AI से नौकरियों पर किसी प्रकार का खतरा नहीं है, बल्कि इससे नौकरी की बाढ़ लग सकती है. उनका कहना है कि वे जनरेटिव AI से बहुत प्रसन्न हैं. इसने नौकरियों को खत्म करने के बजाय इसे जनरेट किया है. उन्होंने अभी AI के इस्तेमाल को लेकर डिफाइन नहीं किया गया है. भविष्य में इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे. गौरतलब है कि हाल में बड़ी टेक कंपनियों ने अपने यहां कर्मचारियों की बड़े स्तर पर छंटनी की. Amazon, Microsoft, Google और Apple जैसे बड़ी कंपनियां ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की. ऐसे में एक वर्ग का ये मानना है कि AI जल्द नौकरियों को खत्म कर देगा. खासकर आईटी सेक्टर पर इसका खास असर होगा. 

ये भी पढ़ें: स्मृति ईरानी ने बिल गेट्स को सिखाया खिचड़ी में तड़का लगाना, वीडियो हो रहा वायरल

इस पर गुरनानी का कहना है कि यह टेक विंटर नहीं है. उन्होंने कहा कि अवसर जल्द खुलेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सभी कंपनियों अपने रिजल्ट में ग्रोथ रेट को दिखा रही हैं. यह मात्र रिप्रायोरिटी की तरह है. गुरनानी ने कहा, टेक्नोलॉजी के साथ रोजगार भी सृजन होता है. उन्होंने कहा कि AI नौकरी छीनेगा नहीं, बल्कि नौकरी पैदा करेगा.     

इस मामले में नारायण मूर्ति ने आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि विश्वभर में ChatGPT को लेकर चर्चा गर्म है. ऐसा कहा है कि ये नौकरियां छीन लेगा. इस पर नारायण मूर्ति का कहना है कि  चैट जीपीटी या एआई नौकरियों को नहीं छीन पाएंगे. NASSCOM टेक्नोलॉजी एंड लीडरशिप फोरम 2023 के मौके पर बोलते हुए Infosys के संस्थापक नारायण मूर्ति ने कहा कि ChatGPT का आना एक अच्छी बात है. उन्होंने कहा कि उनके बेटे ने कुछ माह पहले इसे दिखाया. उन्होंने भी चैटजीपीटी का उपयोग किया है. नारायण मूर्ति ने कहा कि ये उन्हें टेक्नोलॉजी से परिचित कराता है. इसके साथ आपको जानकारी देता है. इसके बाद आप अपनी रचनात्मकता के बल पर इसका आगे उपयोग कर सकते हैं.