News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

एआई अपनाने से भारतीय अर्थव्यवस्था में 2025 तक 90 अरब डॉलर जुड़ सकते हैं: रिपोर्ट

एआई अपनाने से भारतीय अर्थव्यवस्था में 2025 तक 90 अरब डॉलर जुड़ सकते हैं: रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Aug 2021, 04:05:01 PM
AI adoption

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में 2025 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में करीब 90 अरब डॉलर जोड़ने की क्षमता है। इसकी सूचना एक नई रिपोर्ट के जरिये सामने आई है।

कोरोना महामारी के दौरान, भारत ने अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं (अमेरिका में 35 प्रतिशत, ब्रिटेन में 23 प्रतिशत और जापान में 28 प्रतिशत) की तुलना में एआई के उपयोग में 45 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की है।

होमग्रोन इंडिपेंडेंट ट्रांजैक्शन एडवाइजरी के अनुसार फर्म, आरबीएसए सलाहकार के अनुसार, वास्तव में, भारत में एआई स्टार्टअप्स ने 2020 में 836.3 मिलियन डॉलर की कुल फंडिंग को आकर्षित किया। इसके अलावा, उच्च-मूल्य वाले फंडिंग की कुल संख्या घटने के बावजूद, 2019 की तुलना में 2020 में फंडिंग प्राप्त करने वाली कंपनियों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई।

आरबीएसए एडवाइजर्स के एमडी और सीईओ राजीव शाह ने कहा, भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र का भविष्य एआई की तेजी से पैठ और अपनाने के लिए तैयार है और निवेशकों को इस अवसर का पूरा उपयोग करना चाहिए।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड इट्स रोल इन डिलीवरिंग इकोनॉमिक वैल्यू टू इंडियन एंटरप्राइज शीर्षक के अध्ययन के अनुसार, महामारी के दौरान भारत में एआई में निवेश में तेजी आई है और देश में एआई का वैश्विक उपरिकेंद्र बनने की क्षमता है।

एआई बाजार में आईटी सेवाओं और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों का योगदान 60 प्रतिशत से ज्यादा है, इसके बाद बीएफएसआई, इंजीनियरिंग और खुदरा क्षेत्र का स्थान है।

भारत में डिजिटल बैंकिंग और कैशलेस भुगतान की बढ़ती पैठ के कारण बीएफएसआई क्षेत्र ने सबसे ज्यादा अपनाने (20 प्रतिशत) दर्ज किया है, जैसा कि निष्कर्षों से पता चलता है।

इसमें कहा गया है, ऊर्जा और उपयोगिताओं और खुदरा क्षेत्रों में एआई पैठ के लिए बहुत सारे अप्रयुक्त बाजार अवसरों के साथ सभी में 15 प्रतिशत अपनाने की रिपोर्ट है, इसके बाद फार्मा और स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार, विनिर्माण और अन्य क्षेत्र हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Aug 2021, 04:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.