News Nation Logo
Banner

प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Oct 2021, 05:30:01 PM
Agha Khan

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गांधीनगर:   गुजरात सरकार को आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोगराम (एकेआरएसपी) द्वारा राज्य को प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कराने में मदद की जाएगी।

ट्रस्ट ने लगभग 1.23 लाख परिवारों वाले राज्य में सबसे कम टीकाकरण वाले लगभग 400 गांवों को लक्षित किया है।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मनोज अग्रवाल ने शनिवार को भारतीय स्टेट बैंक की मदद से एकेआरएसपी द्वारा कोविड-19 के लिए जागरूकता अभियान प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा की शुरुआत की, जहां यह गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश में प्रत्येक 10 ब्लॉक में टीकाकरण के लिए दो ब्लॉक में पहुंचेगा।

छह जिलों डांग, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, सूरत, सुरेंद्रनगर और नर्मदा के 10 तहसीलों (ब्लॉक) के 388 गांवों को कवर किया जाएगा। इनके अलावा, परियोजना प्रतिरक्षा मध्य प्रदेश में दो तहसीलों के 95 गांवों और बिहार में चार तहसीलों के 180 गांवों को भी कवर करेगी।

मनोज अग्रवाल ने कहा, टीकाकरण का प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर व्यापक और अधिकतम है। एकेआरएसपी द्वारा प्रतिरक्षा परियोजना एक अद्भुत पहल है जहां देश के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण को समाप्त करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों तक पहुंच बनाई जाएगी। ऐसी सामाजिक जिम्मेदारी के साथ, पहल और अन्य स्वयं सहायता समूहों, हम निश्चित रूप से पहली वैक्सीन खुराक के साथ-साथ दूसरी खुराक के 100 करोड़ टीकाकरण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

एकेआरएसपी के सीईओ अपूर्व ओजा ने कहा, एकेआरएसपी स्वास्थ्य विभाग और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, स्वास्थ्य देखभाल रणनीति केंद्र और सरकारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सहयोग से योग्य आबादी का टीकाकरण कराने के लिए काम करेगा। वाहनों और दीवार चित्रों के माध्यम से समुदाय में व्यापक जागरूकता कोविड-19 टीकाकरण के बारे में की जाएगी।

ओजा ने कहा, गुजरात की 10 तहसीलों के लगभग 1.23 लाख परिवारों को टीकाकरण के संबंध में जागरूकता अभियान के तहत कवर किया जाएगा। हमने सरकारी आंकड़ों के आधार पर इन क्षेत्रों का चयन किया, जिसमें राज्य में सबसे कम टीकाकरण दिखाया गया था। परियोजना मुख्य रूप से ग्रामीण आबादी की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Oct 2021, 05:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.