logo-image

किसी चरमपंथी के पक्ष में नहीं मैं : मस्क

किसी चरमपंथी के पक्ष में नहीं मैं : मस्क

Updated on: 01 May 2022, 01:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेस्ला के सीईओ और जल्द ही ट्वीटर के नये बॉस बनने वाले एलन मस्क का कहना है कि वह किसी भी चरमपंथी के पक्ष में नहीं है, चाहे वह वामपंथी हों या दक्षिणपंथी।

हालांकि, एलन मस्क अभी कुछ दिनों पहले ही ट्वीटर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुरू किये गये सोशल नेटवर्क ऐप ट्रथ सोशल को सपोर्ट करते दिखे थे। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य हैं, जो दक्षिणपंथी मानी जाती है।

मस्क ने साथ ही ट्वीटर की लीगल टीम की प्रमुख विजया गाड्डे की भी खुलकर आलोचना की थी। ऐसा माना जाता है कि ट्रम्प को ट्वीटर पर बैन करने में विजया का बड़ा हाथ था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अकांउट को सस्पेंड करने के लिये मस्क ने विजया को आड़े हाथों लिया था। दरअसल साल 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के लैपटॉप के बारे में एक आलेख छापा था। कई अन्य मीडिया आउटलेट ने इस आलेख को गलत जानकारी पर आधारित बताया था।

मस्क ने कहा कि एक सच्ची स्टोरी प्रकाशित करने पर एक बड़े समाचार संगठन का ट्वीटर अकांउट सस्पेंड करना बहुत ही अधिक अनुचित है।

ट्वीटर पर वामपंथी विचारों से प्रभावित होने का आरोप लगाते रहे मस्क ने कहा कि कट्टर वामपंथी सबसे नफरत करते हैं, यहां तक कि खुद से भी।

उन्होंने साथ ही कहा कि वह कट्टर दक्षिणपंथी के भी प्रशंसक नहीं हैं। मस्क ने कहा कि नफरत के बजाय प्रेम को बढ़ावा दें।

मस्क का कहना है कि ट्वीटर पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का ख्याल रखा जाना चाहिये और लोगों का भरोसा जीतने के लिये इसे राजनीतिक पचड़े से दूर रहना चाहिये।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक रूप से किसी का पक्षधर न रहने पर यह कट्टर वामपंथी और कट्टर दक्षिणपंथी दोनों को समान रूप से नाराज करेगा।

ट्वीटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी भी इस मामले में मस्क का समर्थन करते दिखते हैं। उन्होंने कहा कि किसी को हमेशा के लिये ट्वीटर पर बैन कर देना गलत है। ऐसा तब तक नहीं होना चाहिये जब तक वह व्यक्ति अवैध गतिविधियों में शामिल नहीं हुआ हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.