logo-image

वायरस देने के बाद अब चीनी रॉकेट से दुनिया पर छाया संकट, तबाही का अंदेशा

अमेरिकी सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि 21 टन का यह रॉकेट आठ मई के आसपास कभी भी पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है.

Updated on: 06 May 2021, 08:07 AM

highlights

  • चीनी रॉकेट लांग मार्च 5बी पृथ्वी पर पुन: प्रवेश के दौरान तबाही
  • 8 मई को करेगा पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश, जगह तय नहीं
  • न्यूयॉर्क-मेड्रिड से लेकर चिली-न्यूजीलैंड पर खतरा ज्यादा

नई दिल्ली:

दुनिया भर में चीन (China) से फैली कोरोना महामारी के बाद चिंता अब उसके एक रॉकेट ने विश्व के तमाम देशों की धड़कने बढ़ा दी है. जानकारों के मुताबिक बेकाबू हो चुका चीनी रॉकेट लांग मार्च 5बी पृथ्वी पर पुन: प्रवेश के दौरान तबाही मचा सकता है. इसे लेकर विश्व में चिंता जताई जा रही है. पृथ्वी (Earth) के वायुमंडल में आठ मई को प्रवेश कर सकता है. अमेरिकी सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि 21 टन का यह रॉकेट आठ मई के आसपास कभी भी पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है. हालांकि फिलहाल यह बता पाना मुश्किल है कि यह पृथ्वी के वायुमंडल में किस क्षेत्र से प्रवेश करेगा. अन्य सेटेलाइट ट्रैकर्स ने भी 100 फीट लंबे और 16 फीट चौड़े रॉकेट के बारे में बताया है. इसे 2021-035बी नाम दिया गया है, जो प्रति सेकंड चार मील की गति से आ रहा है.

बेकाबू चीनी रॉकेट पर रखी जा रही नजर
अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता माइक हावर्ड ने कहा कि अमेरिकी स्पेस कमांड की निगरानी में यह मामला है. चीन रॉकेट की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है, लेकिन पृथ्वी के वायुमंडल में इसके पुन: प्रवेश के कुछ घंटे पहले ही पता चल सकेगा कि यह किस जगह से प्रवेश करेगा. अंतरिक्ष मामलों के विशेषज्ञ जोनाथन मेगडोबल ने बताया कि यह अच्छे संकेत नहीं हैं. पिछली बार लांग मार्च 5बी रॉकेट छोड़ा था तो इसमें से धातु की बड़ी छड़ें आकाश में निकली थी, जिसके धरती पर टकराने के दौरान आइवरी कोस्ट में इमारतों को नुकसान पहुंचा था. कई छड़ें आकाश में ही जल गईं, लेकिन कुछ हिस्से धरती पर ही गिरे थे. हालांकि इससे जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ था.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटों में कोरोना के 4.13 लाख नए केस, 3980 मौतें हुई

न्यूयॉर्क-मेड्रिड से लेकर चिली-न्यूजीलैंड पर खतरा ज्यादा
बताते हैं कि जिस तरह से यह आगे बढ़ रहा है, उससे यह न्यूयार्क और मैड्रिड तथा दक्षिण में चिली या न्यूजीलैंड की ओर से प्रवेश कर सकता है. फिलहाल यह अनुमान है, क्योंकि इसका यात्रा मार्ग अनिश्चित है. हालांकि उम्मीद है कि पृथ्वी के टकराने से पहले ही इसका अधिकांश हिस्सा जलकर खाक हो जाएगा. जो हिस्सा नहीं जलेगा, वह भी समुद्र या किसी खुले स्थान पर ही गिरेगा. मगर इसके बावजूद जान-माल के नुकसान का अंदेशा बना हुआ है. विशेषज्ञों के अनुसार पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश करने वाला यह अब तक का सबसे बेकाबू रॉकेट है. अभी तक के अनुमान के अनुसार यह एक छोटे विमान दुर्घटना जैसा हो सकता है, लेकिन यदि भीड़ भरी आबादी वाले इलाके में गिरा तो गंभीर नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः जेल में बंद आसाराम कोरोना पॉजिटिव, तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती

लांगमार्च 5बी चीन का सबसे बड़ा करियर रॉकेट 
पिछले सप्ताह अंतरिक्ष में चीन के आगामी स्पेस स्टेशन के पहले बिल्डिंग ब्लाक तिआनहे को भेजने के लिए लांगमार्च 5बी का इस्तेमाल किया गया था. तिआनहे को चीन के हैनान प्रांत स्थित सेंटर से लांग मार्च 5बी के जरिये 29 अप्रैल को लांच किया गया था. यह चीन का सबसे बड़ा करियर रॉकेट है. लांग मार्च 5बी फाल्कन 9 दूसरे चरण की तुलना में सात गुना अधिक है, जो कुछ हफ्तों पहले सिएटल के ऊपर प्रवेश करने पर चर्चा में रहा थ. चीन का लक्ष्य 2030 तक अमेरिका, रूस और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के सापेक्ष एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनना है. हालांकि लांग मार्च 5बी के विफल होने से उसके इस लक्ष्य को पूरा होने में कठिनाई आ सकती है.