News Nation Logo

चीन में 60 वर्ष से अधिक के लगभग 24 मिलियन लोगों को नहीं लगा कोविड टीका

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Dec 2022, 01:00:00 PM
corona

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हांगकांग:  

चीन में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से उछाल आया है. 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 23.8 मिलियन लोगों को अभी तक कोविड-19 वैक्सीन का पहला शॉट नहीं मिला है. मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी. साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट के अनुसार, जैसे ही चीन ने अपनी शून्य-कोविड नीति में ढील दी, देश में टीकाकरण अभियान दोगुना हो गया, लेकिन बुजुर्गों के लिए टीकाकरण दर चिंताजनक रूप से कम है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 80 और उससे अधिक आयु वालों के लिए टीकाकरण का आंकड़ा घटकर सिर्फ 42.4 प्रतिशत रह गया. बुजुर्ग, जिनमें से अधिकांश को अन्य बीमारियां हैं, वो टीकों की प्रभावशीलता और सुरक्षा के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है, कुछ ग्रामीणों ने वैक्सीन के पहले शॉट के बाद खांसी, सिरदर्द और गले में खरास की शिकायत की और दोबारा टीका लगवाने के लिए राजी नहीं हुए.चीन ने अब उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए एक दूसरा कोविड बूस्टर ड्राइव शुरू किया है, जिसमें 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग शामिल हैं.

चीनी अधिकारियों का अनुमान है कि चूंकि बीजिंग ने लगभग तीन वर्षों से लगे प्रतिबंधों को अचानक से हटा दिया, जिसके चलते दिसंबर के पहले 20 दिनों में लगभग 250 मिलियन लोग (जनसंख्या का 18 प्रतिशत) कोविड-19 से संक्रमित हो गए.

 

First Published : 26 Dec 2022, 12:58:28 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.