logo-image

स्कूलों में कोविड वैक्सीन जनादेश वाला कैलिफोर्निया पहला अमेरिकी राज्य बना

स्कूलों में कोविड वैक्सीन जनादेश वाला कैलिफोर्निया पहला अमेरिकी राज्य बना

Updated on: 02 Oct 2021, 02:35 PM

लॉस एंजिल्स:

कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला राज्य बन गया, जिसने कोविड-19 टीके के साथ स्कूल में खसरा, मम्प और रूबेला के टीको को मिलाकर छात्र वैक्सीनेशन की आवश्यकता की योजना की घोषणा की।

शुक्रवार को गवर्नर गेविन न्यूसोम द्वारा अनुमोदित एक आदेश के अनुसार, छात्रों के लिए खाद्य एवं ड्रग प्रशासन (एफडीए) से पूर्ण अनुमोदन प्राप्त करने के बाद गोल्डन स्टेट में छात्रों को व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए टीकाकरण की आवश्यकता होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूसोम का नवीनतम आदेश, देशभर में अपनी तरह का पहला, दो चरणों में लागू होगा, पहला 12 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों के लिए प्रभावी होगा और उस पूरे आयु वर्ग के लिए एफडीए द्वारा पूर्ण अनुमोदन के बाद होगा।

एफडीए ने अगस्त में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए टीके को मंजूरी दी थी।

न्यूसोम ने कहा कि कैलिफोर्निया 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के छात्रों के लिए अगले साल 1 जनवरी की शुरूआत में लागू करेगा, लेकिन संभवत: 1 जुलाई के अंत तक यह इस पर निर्भर करेगा कि एफडीए प्राधिकरण कब होता है और फिर 12 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के लिए जनादेश लागू करेगा।

उन्होंने कहा, टीके काम करते हैं। यही कारण है कि कैलिफोर्निया स्कूल बंद होने से रोकने में देश का नेतृत्व करता है और इसकी सबसे कम दर है। हम अन्य राज्यों को अपने बच्चों को सुरक्षित रखने और कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए हमारे नेतृत्व का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कैलिफोर्निया देश में सबसे कम मामले दर को बनाए रखा है और केवल दो राज्यों में से एक है जो यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की उच्च कोविड -19 संचरण श्रेणी से आगे निकल गया है।

राज्य के शिक्षा विभाग के अनुसार, देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया ने अप्रैल में 60 लाख से अधिक पब्लिक स्कूल के छात्रों की सूचना दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.