logo-image

बूस्टर शॉट के साथ अपनी टीकाकरण योजना पर जोर दे रही अमेरिकी सरकार

बूस्टर शॉट के साथ अपनी टीकाकरण योजना पर जोर दे रही अमेरिकी सरकार

Updated on: 26 Sep 2021, 01:05 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी सरकार इस सप्ताह एक बूस्टर शॉट के साथ अपनी टीकाकरण योजना पर जोर दे रही है और कुछ ऐसे जिलों के स्कूलों को सख्त करने के लिए वित्तीय सहायता दी की गई है, जो मास्क पर स्थानीय प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए वेतन की कमी से जूझ रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रमुख अमेरिकी मीडिया आउटलेट के अनुसार, शुक्रवार को देश भर में महामारी के पुष्ट मामलों के 7-दिवसीय औसत 123,074 मामले थे, इसके 16-दिवसीय परिवर्तन में 12 प्रतिशत की गिरावट आई। शुक्रवार को कोविड -19 से संबंधित 2,062 मौतें हुई, जिसमें 14 दिनों के बदलाव में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने इस सप्ताह के शुरू में सीबीएस को बताया, अमेरिका को एक तरफ सर्दी का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आने वाले महीनों में अमेरिकियों को काफी हद तक टीका लगाया जा सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फौसी ने कहा, आप जानते हैं, अगर हम ऐसे लोगों का टीकाकरण नहीं करवाते हैं, जिन्हें टीका लगाने की आवश्यकता है और हमें इन्फ्लूएंजा के मौसम का सामना करना पड़ता है, तो हम गंभीर सर्दियों से गुजरेंगे।

2020 के अंत में, बाइडन ने चेतावनी दी कि बढ़ते कोविड-19 मामलों के कारण देश सर्दी की ओर बढ़ रहा है। वर्तमान में, डेल्टा वैरिएंट दैनिक औसत राष्ट्रीय मृत्यु दर को 2,000 अंक से आगे बढ़ा रहा है और कुछ 7 करोड़ अमेरिकी अभी भी एक कोविड-19 वैक्सीन से इनकार कर रहे हैं।

शुक्रवार को, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अमेरिकियों के एक विस्तारित समूह को फाइजर के कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर शॉट को मंजूरी दी। तीन-चौथाई पात्र अमेरिकियों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है और कुछ अब एक अतिरिक्त बूस्टर शॉट प्राप्त करने में सक्षम हैं।

शुक्रवार से, अगर तीन उच्च जोखिम वाले समूहों में से किसी एक के लोग फाइजर वैक्सीन की अंतिम खुराक से छह महीने बाद हैं, तो वे बूस्टर शॉट के लिए पात्र होंगे। पहले समूह में 65 या उससे अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।

यूएस सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, नंबर दो आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो आपको कोविड-19 के साथ गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में डालती है और इन स्थितियों में मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, क्रोनिक किडनी रोग और अन्य शामिल हैं। नंबर तीन आप काम करने जा रहे हैं जहां आप कोविड-19 के संपर्क में आने का उच्च जोखिम है। इसमें स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, शिक्षक, आश्रयों या जेलों में रहने वाले और किराने की दुकान के कर्मचारी शामिल हैं।

चूंकि स्कूल मास्क जनादेश ने देश के कई हिस्सों में विवाद पैदा कर दिया है, सीडीसी द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित दो अध्ययनों ने अतिरिक्त सबूत प्रदान किए हैं कि मास्क बच्चों को कोरोनावायरस से बचाते हैं।

एरिजोना में आयोजित एक अध्ययन, जहां जुलाई में बच्चे स्कूल लौट आए, उन्होंने पाया कि जिन स्कूलों में कर्मचारियों और छात्रों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं थी, उनमें वायरस फैलने की संभावना 3.5 गुना अधिक थी, क्योंकि स्कूलों में सार्वभौमिक मास्किंग की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.