logo-image

जर्मनी ने शुरू किया राष्ट्रीय कोविड वैक्स एक्शन वीक

जर्मनी ने शुरू किया राष्ट्रीय कोविड वैक्स एक्शन वीक

Updated on: 14 Sep 2021, 11:00 AM

बर्लिन:

कोविड -19 टीकाकरण में मंदी का मुकाबला करने के लिए, जर्मनी ने एक राष्ट्रीय वैक्सीन एक्शन वीक शुरू किया है, जो बिना किसी शुल्क के और आसानी से सार्वजनिक साइटों पर बिना किसी नियुक्ति के वक्सीन की पेशकश करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को अभियान के शुभारंभ से एक दिन पहले एक वीडियो संदेश में चांसलर एंजेला मर्केल के हवाले से कहा, पूरे देश में लोग अपनी आस्तीनें चढ़ा रहे हैं।

वोलंटियर्स को फायर ब्रिगेड स्टेशनों पर, ट्राम में, फुटबॉल पिच पर, मस्जिदों में, वैक्सीन प्राप्त करना कभी आसान नहीं रहा।

इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए, अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया पर मर्केल के इस वीडियो संदेश पोस्ट के जरिए शेयर किया गया।

संक्रामक रोगों के लिए रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) ने सोमवार को कहा कि जर्मनी में रोजाना दी जाने वाली कोविड -19 वैक्सीन खुराक की संख्या में हाल के महीनों में गिरावट आई है, रविवार को केवल 61,079 डोज दिए गए।

प्रति दिन दी जाने वाली वैक्सीन खुराक की संख्या जून की शुरूआत में 1.4 मिलियन से अधिक थी।

आरकेआई के अनुसार, अब तक जर्मनी में लगभग 51.8 मिलियन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, जिससे देश की टीकाकरण दर 62.2 प्रतिशत हो गई है।

55 मिलियन से अधिक लोगों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने सोमवार को सार्वजनिक प्रसारक डब्ल्यूडीआर को बताया कि सितंबर के अंत में, देश के कई टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा और स्टैंडबाय मोड पर रखा जाएगा इसलिए हम मोबाइल टीमों पर स्विच कर रहे हैं।

अक्टूबर से, लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में कोरोना वायरस की जांच नि: शुल्क होना बंद हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.