logo-image

यूरोपीय संघ के देशों ने नए कोविड वेरिएंट की चिंताओं पर यात्रा नियमों को किया सख्त

यूरोपीय संघ के देशों ने नए कोविड वेरिएंट की चिंताओं पर यात्रा नियमों को किया सख्त

Updated on: 27 Nov 2021, 09:05 AM

ब्रसेल्स:

नए कोविड-19 वेरिएंट पर चिंताओं के बीच कई यूरोपीय देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बी.1.1.1.529 संस्करण, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था, कथित तौर पर अधिक खतरनाक है और इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिंता के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

यूरोपीय संघ (ईयू) ने कहा है कि वह दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्र से हवाई यात्रा को रोकने के लिए तथाकथित आपातकालीन ब्रेक को सक्रिय करना चाहता है ताकि यूरोप में फैले वेरिएंट में देरी हो सके।

यूरोपीय संघ की सिफारिश के अनुरूप, आयरिश सरकार ने सात दक्षिणी अफ्रीकी देशों की यात्रा के संबंध में नए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

सरकार ने एक बयान में कहा कि सात देशों, अर्थात् बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का चयन उन देशों में नए वेरिएंट या भौगोलिक निकटता के मामलों का पता लगाने के आधार पर किया जाता है, जहां मामलों का पता चला है।

आयरलैंड के विदेश मामलों के विभाग ने इन देशों में गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए अपनी ट्रेवल एडवायसरी को बदल दिया है।

बयान के अनुसार, इन देशों से घर लौटने वाले आयरिश निवासियों को सख्त घरेलू संगरोध से गुजरना होगा, भले ही उन्हें कोविड-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया हो, या पिछले छह महीनों में बीमारी से उबर चुके हों, या 72 के भीतर उनके जाने के कुछ घंटे पहले नकारात्मक परीक्षण किया हो।

ग्रीस ने घोषणा की कि नौ अफ्रीकी देशों- सात उपर्युक्त देशों और जाम्बिया और मलावी से आगमन के लिए यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ग्रीक नागरिकों सहित उन देशों के सभी यात्रियों को आगमन पर 10 दिनों के लिए संगरोध में रहना होगा और उन्हें तीन कोविड-19 परीक्षण करने की भी आवश्यकता होगी, भले ही वे पूरी तरह से टीका लगाए गए हों।

यूरोप में कहीं और साइप्रस अन्य यूरोपीय संघ के देशों में दक्षिणी अफ्रीका से यात्रा करने वाले लोगों पर प्रवेश प्रतिबंध लगाने में शामिल हो गया, जबकि स्पेन जैसे कुछ देश भी इस क्षेत्र से उड़ानों को प्रतिबंधित करने के उपायों पर विचार कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.