logo-image

ओमिक्रॉन ट्रांसमिसिबिलिटी, इम्यून चोरी पर अभी तक कोई सबूत नहीं : इंसाकॉग

ओमिक्रॉन ट्रांसमिसिबिलिटी, इम्यून चोरी पर अभी तक कोई सबूत नहीं : इंसाकॉग

Updated on: 21 Dec 2021, 10:55 PM

नई दिल्ली:

इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने कहा है कि इस समय भारत में ओमिक्रॉन की संप्रेषणीयता, इम्यून (प्रतिरक्षा) चोरी या ओमिक्रॉन की गंभीरता के बारे में कोई स्पष्ट सबूत नहीं है।

यह रेखांकित करते हुए कि डेल्टा विश्व स्तर पर चिंता का मुख्य कारण बना हुआ है, इसने कहा कि डेटा अभी भी यह निष्कर्ष निकालने के लिए अपर्याप्त है कि क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट हल्के संक्रमण का कारण बनता है।

इंसाकॉग ने हाल के साप्ताहिक बुलेटिन में कहा, जबकि डेल्टा, बी.1.617.2 (एवाई) और एवाई.एक्स सबलाइनेज सहित वैश्विक स्तर पर मुख्य वीओसी बना हुआ है। ओमिक्रॉन वीओसी तेजी से बढ़ रहा है। दक्षिण अफ्रीका में मामलों में वृद्धि जारी है, अस्पताल में भर्ती होने की प्रवृत्ति में छोटी, लेकिन स्पष्ट वृद्धि हुई है।

इंसाकॉग ने कहा कि हालांकि कुछ संकेतक हैं कि रोग ओमिक्रॉन से संक्रमण की स्थिति में हल्का हो सकता है, यह निर्धारित करने के लिए अपर्याप्त डेटा है कि यह पूर्व संक्रमण या टीकाकरण के कारण है या नहीं। इसने कहा, बिना टीका या आंशिक रूप से टीका लगाए गए पुराने मरीजों में ओमिक्रॉन की गंभीरता का पता लगाने के लिए डेटा अभी अपर्याप्त है।

इंसाकॉग प्रहरी स्थलों से प्राप्त नमूनों की सीक्वेंसिंग के माध्यम से देशभर में सार्स-कोव-2 की जीनोमिक निगरानी की रिपोर्ट करता है और कुछ राज्यों के लिए विस्तृत राज्यवार जिला विश्लेषण भी करता है।

इस बीच, मंगलवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में ओमिक्रॉन से संक्रमण के मामलों की संख्या 200 हो गई है। हालांकि, कुल मरीजों में से 77 को छुट्टी दे दी गई है। अब तक कुल 12 राज्यों ने ओमिक्रॉन के मामलों की सूचना दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.