News Nation Logo
Banner

जेएंडजे की दूसरी खुराक कोविड के खिलाफ देती है मजबूत प्रतिरक्षा

जेएंडजे की दूसरी खुराक कोविड के खिलाफ देती है मजबूत प्रतिरक्षा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Aug 2021, 07:05:01 PM
A health

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक उन लोगों में घातक वायरस के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है, जिन्हें पहले इसकी पहली खुराक लगाई गई थी। यह बात कंपनी ने कही।

नए अंतरिम आंकड़ों से पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर के कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक ने स्पाइक-बाइंडिंग एंटीबॉडी में तेजी से और मजबूत वृद्धि उत्पन्न की।

अमेरिकी दवा निर्माता ने बुधवार को एक बयान में कहा, जिन लोगों को बूस्टर खुराक मिली, उनमें पहली खुराक के एक महीने की तुलना में एंटीबॉडी के स्तर में नौ गुना वृद्धि देखी गई।

कंपनी ने कहा कि शोधकर्ताओं ने 18 से 55 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों में एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी और 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में कम बूस्टर खुराक प्राप्त की। हालांकि, कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि दूसरी खुराक कब या कितने विषयों को मिली।

इसके अलावा, जे एंड जे ने कहा कि अध्ययन प्री-प्रिंट मेडआर14 पर प्रस्तुत किया गया है, जिसका अर्थ है कि डेटा को किसी वैज्ञानिक पत्रिका में सहकर्मी-समीक्षा या प्रकाशित नहीं किया गया है।

कंपनी ने जुलाई में, अंतरिम चरण 1/2ए के आंकड़ों में बताया था कि कोविड-19 वैक्सीन का एक शॉट मजबूत और मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है और यह आठ महीने तक टिकाऊ और लगातार बनी रहती है।

जे एंड जे के जेनसेन रिसर्च एंड डेवलपमेंट के ग्लोबल हेड मथाई मैमेन ने कहा एक बयान में कहा, नए डेटा में, हम यह भी देखते हैं कि जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की एक बूस्टर खुराक अध्ययन प्रतिभागियों के बीच एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को और बढ़ा देती है, जिन्होंने पहले हमारी वैक्सीन प्राप्त की थी।

उन्होंने कहा, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हमारे जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन के लिए एक संभावित रणनीति पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं, जो प्राथमिक एकल-खुराक टीकाकरण के बाद आठ महीने या उससे अधिक समय तक बढ़ा है।

कंपनी यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए), यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी), यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ जेएंडजे कोविड-19 वैक्सीन को बढ़ावा देने के बारे में बात कर रही है।

जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 एकल-खुराक वैक्सीन मानक वैक्सीन भंडारण और वितरण चैनलों के साथ संगत है, जिससे दूरदराज के क्षेत्रों में वितरण में आसानी होती है। वैक्सीन के दो साल तक माइनस 4 डिग्री फारेनहाइट (माइनस 20 डिग्री सेल्सियस) और 36-46 डिग्री फारेनहाइट (2-8 डिग्री सेल्सियस) के नियमित प्रशीतन तापमान पर अधिकतम 4.5 महीने तक स्थिर रहने का अनुमान है।

सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 1.4 लाख जेएंडजे टीके लगाए गए हैं। यह देश में सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली वैक्सीन है।

सीडीसी डेटा के मुताबिक, मॉडर्ना और फाइजर के टीके का क्रमश: 14 और 20.5 करोड़ से अधिक बार इस्तेमाल किया गया है, हालांकि पूर्ण टीकाकरण के लिए दो खुराक की जरूरत होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Aug 2021, 07:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो