logo-image

अमेरिका में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला कैलिफोर्निया से

अमेरिका में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला कैलिफोर्निया से

Updated on: 02 Dec 2021, 11:05 AM

न्यूयॉर्क:

अमेरिका में ओमिक्रॉन कोविड -19 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। यह कैलिफोर्निया राज्य में पाया गया है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बुधवार को एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के कैलिफोर्निया और सैन फ्रांसिस्को विभागों ने पुष्टि की है कि कैलिफोर्निया में एक व्यक्ति में कोविड -19 का हालिया मामला पाया गया है। वह ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित है। यह व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि जीनोमिक अनुक्रमण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में आयोजित किया गया था और सीडीसी में अनुक्रम की पुष्टि ओमिक्रॉन वैरिएंट के अनुरूप होने के कारण हुई थी, जिसे पहली बार नवंबर में दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था।

व्यक्ति पूर्ण टीकाकरण करवा चुका है और हल्के लक्षण है। वह होम आइसोलेट है। सीडीसी के अनुसार, सभी करीबी संपर्कों से संपर्क किया गया, सभी लोगों ने नेगेटिव पाए गए हैं।

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि वैरिएंट का उद्भव कोविड -19 से बचाव के लिए आवश्यक टीकाकरण, बूस्टर और सामान्य रोकथाम रणनीतियों के महत्व पर जोर देता है। पांच साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए। 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी के लिए बूस्टर की सिफारिश की जाती है।

दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन को वेरिएंट की सूचना दी, और एजेंसी ने ओमिक्रॉन को वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार दिया गया है। जो बाइडेन प्रशासन ने आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा भी की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.