News Nation Logo

पृथ्वी के पास बचा है बहुत कम समय, Killer Astreoid 29075 1950DA खत्म कर देगा जीवन

Asteroid Alert! ये एस्टेरॉयड करीब 40,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी को तबाह करने के लिए बढ़ रहा है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 27 Aug 2019, 08:07:59 AM
पृथ्वी को तबाह कर देगा Killer Astreoid 29075 1950DA

highlights

  • पृथ्वी पर तबाही मचा देगा Asteroid 29075 1950DA.
  • 6,562 feet बड़ा है ये एस्टेरॉयड. 
  • धरती के पास बचे हैं बस कुछ ही साल. 

नई दिल्ली:  

Asteroid Alert! हमारी पृथ्वी (Planet Earth) पर खतरा मंडरा रहा है. यह खतरा करीब 6,562 feet का बड़ा एस्टेरॉयड (Dangerous Asteroid) है जो जल्द ही पृथ्वी से टकराकर तबाही मचाने वाला है. अगर ये एस्टेरॉयड किसी भी वजह से पृथ्वी से टकराता है तो धरती पर करीब 17 मील का गढ्ढा कर देगा और इसके टकराने से पूरी पृथ्वी के वातावरण पर असर पड़ेगा. इसके टकराने से जो इम्पैक्ट होगा उससे भूकंप, सुनामी और भयानक तबाही आ सकती है. इस बड़े खतरे का नाम वैज्ञानिकों ने रखा है- Asteroid 29075 1950DA.
ESA या European Space Agency इस बड़े खतरे से निपटने के लिए तैयारी कर रहा है क्योंकि ये एस्टेरॉयड करीब 40,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी को तबाह करने के लिए बढ़ रहा है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की उम्मीद 7,042 में से 1 बार ही है.

यह भी पढ़ें: ऐसी दिखती है चांद की खड्ड युक्त सतह, चंद्रयान-2 ने भेजी सतह की पहली तस्वीर

International Business Times में छपी रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एस्टेरॉयड करीब 2880 तक पृथ्वी के करीब आएगा और 0.07575 astronomical units या करीब 7 मिलियन मील की दूरी से निकल जाएगा. हालांकि इसके इतने दूर से निकलने के बाद भी खतरा कम नहीं हैं क्योंकि किसी भी वजह से यदि पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण ने इसे अपनी ओर खीच लिया तो पृथ्वी पर जीवन खतरे में पड़ जाएगा. एक बार फिर से बता देना यहां उचित होगा कि ऐसा होने के चांसेस काफी कम हैं.
इसके पहले हमने आपको बताया था कि हाल ही में पृथ्वी पर से एक बड़ा खतरा टला है जो कि Asteroid 2019 QQ के रुप में आ रहा था और 23 अगस्त को ही ये एस्टेरॉयड धरती के बेहद करीब से बिना कोई नुकसान पहुचाए गुजर गया. Asteroid 2019 QQ को दो दिन पहले ही यानी 21 अगस्त को ही अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने देखा था.

यह भी पढ़ें: अब अंतरिक्ष में भारत से टक्कर लेने की सोच रहा कंगाल पाकिस्तान, पढ़ें पूरी खबर

ये खतरा टल गया लेकिन अभी पृथ्वी पूरी तरह से खतरे से बाहर नहीं आई है. अभी धरती की ओर कई भयंकर एस्टेरॉयड आ रहे हैं जिनमें "God of Chaos" भी शामिल है जो पूरी पृथ्वी को तबाह करने की क्षमता रखता है.

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

First Published : 27 Aug 2019, 07:29:22 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.