News Nation Logo

5 जी ऑनलाइन गेमिंग के लिए हाई-स्पीड में लाएगा क्रांति -विशेषज्ञ

5 जी ऑनलाइन गेमिंग के लिए हाई-स्पीड में लाएगा क्रांति -विशेषज्ञ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Sep 2021, 12:15:01 PM
5G will

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत में 5 जी तकनीक को अपनाने के लिए यूजर्स तैयार है, अगली पीढ़ी का सेलुलर नेटवर्क न केवल सार्वजनिक सुरक्षा और व्यवसायों में नए अवसर खोलेगा, बल्कि ऑनलाइन गेमिंग पर भी इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

सीएमआर के उद्योग खुफिया समूह (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया, 5जी की बहुआयामी परिवर्तन शक्ति के साथ, बहु-खिलाड़ी गेमिंग का भविष्य एक टर्बो-बूस्ट का गवाह बनेगा।

राम ने कहा, हाई-स्पीड, अल्ट्रा-हाई बैंडविड्थ और एमएमवेव 5जी की अल्ट्रा-लो लेटेंसी वास्तव में विघटनकारी, समृद्ध और स्वाभाविक रूप से अधिक इमर्सिव गेमिंग अनुभवों के निर्माण को सक्षम करेगी। जो ग्राफिक्स का समर्थन करते हैं।

5जी भविष्य में गेमर्स को क्लाउड गेमिंग को अपनाने में सक्षम बनाएगा, जिससे वे गेमिंग हार्डवेयर में निवेश की आवश्यकता के बिना, अपने स्मार्ट व्यक्तिगत उपकरणों पर कभी भी, कहीं भी प्रीमियम गेमिंग अनुभव का आनंद ले सकेंगे।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक ने कहा, सभी तकनीकी बदलावों में से, हमें विश्वास है कि 5जी मौलिक रूप से हमारे खेल के अनुभव के तरीके को बदल देगा।

भारतीय ऑनलाइन गेमिंग बाजार देश में 30 करोड़ से अधिक गेमर्स के साथ मजबूत विकास पथ पर है।

फैसल कावोसा, संस्थापक और मुख्य विश्लेषक, टेकएआरसी, ने आईएएनएस को बताया,गेमिंग अब ग्राफिक्स गहन है और संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) के माध्यम से इमर्सिव अनुभव के साथ, इसे एक सहज अनुभव का समर्थन और पेशकश करने के लिए तेज और कम विलंबता नेटवर्क की आवश्यकता है। जहां 5 जी महत्वपूर्ण हो जाता है।

रियलमी इंडिया और यूरोप के वाइस प्रेसिडेंट, रियलमी और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर माधव शेठ ने कहा, एआर और वीआर, जो 5जी के प्रमुख उपयोग के मामले हैं,जो वास्तविक और आभासी के बीच की रेखाओं को कम करते हुए अधिक इमर्सिव गेमिंग का नेतृत्व करेंगे।

उन्होंने कहा, जहां नेटवर्क की अपनी अंतर्निहित ताकत है, वहीं शक्तिशाली 5जी प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन भी विकास चालक के रूप में कार्य करेंगे।

शेठ ने कहा, 2.4 गीगाहट्र्ज तक की घड़ी की गति वाले सुपीरियर ऑक्टा-कोर प्रोसेसर यह सुनिश्चित करते हैं कि यूजर्स गेमिंग के दौरान अच्छे प्रदर्शन तक पहुंचें।

उन्नत, नैनोस्केल प्रोसेसर लंबे और गहन गेमिंग सत्रों को अधिक सीपीयू प्रदर्शन, तेज ग्राफिक्स और कम बिजली की खपत के साथ शक्ति दे सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Sep 2021, 12:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.